बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किए गए ये तमाम बड़े ऐलान

नई दिल्ली: 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य के लिए एक विस्तृत रोडमैप पेश करेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा रूफ-टॉप सोलराइजेशन के माध्यम से 1 करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत हम 3 करोड़ घरों का लक्ष्य हासिल करने के करीब हैं। परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकता को पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे।

लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा। 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया है। 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है। आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी। अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया।

बजट में जिस चीज पर फैसले को लेकर हर बार इंतजार होता है, उस टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है।यानी जिस दर से आप अभी इनकम टैक्स चुका रहे हैं, आगे भी आपको उसी रेट पर टैक्स भरना होगा। न्यू टैक्स स्कीम पर सरकार का जोर है जिसमें सात लाख तक इनकम पर टैक्स नहीं है।

आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य कवरेज मे शामिल किया गया। वित्त मंत्री ने कहा- इसमें अब सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं शामिल होंगी। यह फैसला फ्रंटलाइन हेल्थकेयर और सामुदायिक कार्यकर्ताओं के लिए व्यापक स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

लॉजिस्टिक कार्यकुशलता बढ़ाने और लागत को कम करने के लिए PM गतिशक्ति के अंतर्गत 3 बड़े रेल कॉरिडोर शुरू किए जाएंगे। इनमें कॉरिडोर ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर , पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर और हाई ट्रैफिक कॉरिडोर शामिल हैं। इन कॉरिडोर से न केवल कनेक्टिविटी बढ़ेगी बल्कि रसद व्‍यवस्‍था में सुधार आएगा।

40 हजार सामान्य रेल कोच वंदे भारत जैसे कोच में बदले जाएंगे। यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार का लक्ष्य, इसके अलावा रेलवे-समुद्र मार्ग को जोड़ने पर भी जोर दिया जाएगा। मेट्रो रेल और नमो भारत के द्वारा शहरों में परिवर्तन को बढ़ावा दिया जाएगा।

SHARE