आबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू, 27 एकड़ जमीन पर 700 करोड़ रुपये की लागत से बना है मंदिर

नई दिल्ली।

आबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू हो गया है। इसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगें। यूएई के हिंदू मंदिर को तकरीबन 27 एकड़ जमीन पर लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। यूएई के सात अमीरातों का प्रतिनिधित्व करने वाले सात शिखर ऊंटों की नक्काशी और राष्ट्रीय पक्षी बाज हिंदू मंदिर में मेजबान देश की झलक पेश कर रहे हैं। पत्थरों से इन मूर्तियों को निर्मित किया गया है।

यूएई में 35 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं, जो वहाँ की कुल जनसंख्या का 35 फीसदी है। वहाँ इस मंदिर को लेकर लोगों में काफी उत्साह है और इसके लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण में 700 से ज्यादा सांस्कृतिक कलाकारों की एक प्रदर्शनी शामिल है, जो भारतीय कलाओं की विशाल विविधता को जीवंत करती है। इस कार्यक्रम को लेकर न सिर्फ यूएई में बल्कि दुनियाभर के भारतीयों में खासा रोमांच देखा जा रहा है।

इसके लिए संयुक्त अरब अमीरात ने दान में जमीन दी है। इस मंदिर में गंगा और यमुना का पवित्र जल, और साथ ही राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थर का इस्तेमाल भी किया गया है।

संयुक्त अरब अमीरात में तीन और हिंदू मंदिर हैं, लेकिन वे सभी दुबई में स्थित हैं। इसी के साथ अबू धाबी में बना यह पहला पारंपरिक हिन्दू मंदिर होगा।

SHARE