मध्य प्रदेश के रीवा जिले में शिव बारात में विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में हुआ दर्ज, भेजा जाएगा अयोध्या

रीवा।

मध्य प्रदेश के रीवा जिले में शिव बारात में विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा देखने को मिला। इस नगाडे को अयोध्या राम मंदिर में भेजा जाएगा। इस नगाड़े का नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में सबसे बड़े नगाड़े के रूप में दर्ज हो गया है। इस नगाड़े को अयोध्या में हाल ही में श्रीराम मंदिर में विराजमान हुए रामलला को समर्पित किया जाएगा।

महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान शिव के मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ ही शिव की बारात निकाली गई, जिसमें बैंड-बाजा, ऊंट और घोड़ों तक शामिल रहे। बारात में काफी संख्या में शिव भक्त शामिल हुए। सबसे खास बात यह रही कि इस बार शिव बारात में सबसे बड़ा नगाड़ा बनाया गया, जो एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में सबसे बड़े नगाड़े के रूप में दर्ज हुआ। इसे अब अयोध्या में राम मंदिर को समर्पित किया जाएगा।

रीवा में महाशिवरात्रि में कुछ न कुछ अनोखा किया जाता है. पिछली बार यहां दुनिया की सबसे बड़ी कढ़ाई बनाई गई थी, जिसमें 5100 किलो की खिचड़ी बनाई गई थी। इस बार महाशिवरात्रि में विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा बनाया गया है, जो एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ। इसे करीब तीन महीने से बनाया जा रहा था।

SHARE