ऐसी है नरेंद्र मोदी की सरकार का कैबिनेट

ऐसी है नरेंद्र मोदी की तीसरी सरकार का कैबिनेट जिसमें पूरा देश आने वाले 5 वर्षों की उम्मीदें लेकर चल पडा है। नरेंद्र मोदी के साथ कुल 71 अन्य मंत्रियों ने भी इस दिन शपथ ली थी। इनमें से 30 कैबिनेट और पांच स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं।

सबसे युवा महिला मंत्री रक्षा खडसे हैं। मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुईं रक्षा दूसरी सबसे युवा मंत्री हैं। वह 37 साल की हैं। उनसे पहले के. राम मोहन नायडू (36 वर्षीय) सबसे युवा मंत्री हैं। खडसे मात्र 26 साल की उम्र में पहली बार सांसद बनी थीं। वह राकांपा के नेता एकनाथ खडसे की बहू हैं। 2024 के आम चुनाव में उन्होंने शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के श्रीराम पाटिल को ढाई लाख से ज्यादा मतों से हराया।

5 हजार 700 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति वाले चंद्रशेखर पेम्मासानी मोदी 3.0’ में सबसे अमीर मंत्री हैं। तेलुगु देशम पार्टी के पेम्मासानी 2024 में लोकसभा चुनाव जीतने वाले सबसे अमीर सांसद भी हैं। पेम्मासानी चंद्रबाबू नायडू के सहयोगी हैं और आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी और वाईएसआरसीपी के प्रत्याशी किलारी वेंकट रोसैया को 3 लाख 40 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है।

कुछ सामान्य तो कुछ अमीर और इसके साथ ही मोदी 3.0’ में छह सबसे शिक्षित मंत्री भी हैं, जिन्होंने पीएचडी की हुई है। ये छह मंत्री हैं डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर, डॉ. मनसुख मंडाविया, डॉ. जितेंद्र सिंह, डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी, डॉ. एल. मुरुगन और डॉ. वीरेंद्र कुमार।

SHARE