भारत समेत पूरी दुनियाभर में आज मनाया जा रहा योग दिवस।

नई दिल्ली।

भारत समेत पूरी दुनियाभर में मनाया जा रहा योग दिवस। योग केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। यही कारण है कि दुनियाभर में योग को बढ़ावा देने के लिए योग दिवस मनाया जाता है। आज पीएम मोदी से लेकर कई मंत्री तक योग दिवस का हिस्सा होंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ लखनऊ स्थित राजभवन प्रांगण में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आईटीबीपी के जवानों ने सिक्किम के मुगुथांग सब सेक्टर में 15,000 फुट से अधिक की ऊंचाई पर योग किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने दिल्ली में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में आयोजित योग कार्यक्रम में योगाभ्यास किया।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने राजनयिकों के साथ दिल्ली में योग किया। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और अन्य ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मथुरा में योग किया। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई में योग सत्र में हिस्सा लिया।

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग सत्र में भाग लिया। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा और राज्य मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में योग किया।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत बिनया प्रधान ने कहा कि आज हम टाइम्स स्क्वायर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। यहां कई देशों के योग प्रतिभागी हैं और यह पूरे दिन समय चलने वाला है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग गुरु रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के साथ उत्तराखंड के हरिद्वार में योग किया।

योग दिवस हर वर्ष 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन तय करने की भी खास वजह है। असल में 21 जून साल का दिन सबसे लंबा दिन होता है। इसके बाद सूर्य धीरे-धीरे दक्षिणायन होने लगता है।

SHARE