तय समय पर पूरे देश में पहुंच रहा है मानसून, देश में झमाझम बारिश हो रही है, अगले पखवाड़े में देश के अधिकांश भागों में अच्छी बारिश होगी

तय समय पर पूरे देश में पहुंच रहा है मानसून और देश में झमाझम बारिश हो रही है, अगले पखवाड़े में देश के अधिकांश भागों में अच्छी बारिश होगी।उत्तर प्रदेश और बिहार के अब तक अछूते रहे क्षेत्रों और करीब-करीब पूरे उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश पर भी अब मानसून छा चुका है।

भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा धान, गेहूं और चीनी का उत्पादक देश बना है जो पूरी तरह से सालाना बारिश पर ही निर्भर है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर भारत में अब मानसून ने बढ़त बना ली है और समय पर यह पूरे देश को कवर कर लेगा।

मौसम विभाग ने बयान जारी करके कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गुरुवार को बढ़त बना ली है। उसने राजस्थान, और मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में अच्छी बारिश होगी।

मानसून के जरिये पूरे देश में होने वाली यह ग्रीष्मकालीन बारिश कृषि प्रधान भारत के आर्थिक विकास के लिए बेहद जरूरी है। दक्षिण में प्राय: एक जून से शुरू होने वाला मानसून आठ जुलाई तक पूरे भारत को वर्षा से सराबोर कर देता है। इसके चलते किसान धान, कपास, सोयाबीन और गन्ने की फसलों की बुआई करते हैं।

SHARE