मोदी की रूस यात्रा पर पूरी दुनिया की नजर, अमेरिका ने भारत से की गुजारिश

मोदी की रूस यात्रा पर अमेरिका समेत पूरी दुनियाभर की नजर है। अमेरिका ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुजारिश की है कि वे रूस के राष्ट्रपति पुतिन से यूक्रेन जंग के बारे में बात करें।

अमेरिका ने कहा है कि पीएम मोदी जब पुतिन से मिलें तो भारत यूक्रेन की संप्रभुता के मुद्दे पर रूस से बात करे। अमेरिका ने भारत से मॉस्को को यह स्पष्ट संदेश देने की गुहार लगाई है कि यूक्रेन जंग के किसी भी समाधान में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों का पालन किया जाना चाहिए।

पीएम मोदी की मॉस्को यात्रा को लेकर एक सवाल का जवाब देते हुए अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि भारत एक रणनीतिक साझेदार है, जिसके साथ अमेरिका खुले और ईमानदार संवाद में शामिल है, जिसमें रूस के साथ भारत के संबंधों के बारे में चिंताएं भी शामिल हैं।

हम उम्मीद करेंगे कि भारत और कोई भी अन्य देश, जब वे रूस के साथ बातचीत करेंगे तो यह स्पष्ट करेंगे कि रूस को यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के संबंध में संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि भारत हमारा एक रणनीतिक साझेदार है, जिसके साथ हम पूर्ण और स्पष्ट बातचीत करते हैं और इसमें रूस के साथ संबंधों के बारे में हमारी चिंताएं भी शामिल हैं।

SHARE