मलेरिया और डेंगू मच्छर काटने से होता है, यदि लगातार बुखार, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर दाने, थकान महसूस हो तो सतर्क हो जाएं

मलेरिया और डेंगू मच्छर काटने से होता है, यदि लगातार बुखार, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर दाने, थकान महसूस हो तो सतर्क हो जाएं और तुरंत डॉक्टर की सलाह लेवें और आवश्यक जाँच कराएं।

मानसून के दौरान मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। उस समय, मच्छर जनित महामारी की रोकथाम के लिए घर-घर सर्वेक्षण, दवा छिड़काव, उन्मूलन अभियान जैसी गतिविधियाँ की गईं, जिनमें मच्छर आश्रय स्थलों को नष्ट करना, लोगों को इससे बचने के उपायों के बारे में जागरूक करना शामिल है। हालांकि, एक जागरूक नागरिक के तौर पर कुछ सावधानियां बरतकर डेंगू, मलेरिया जैसी छोटी-मोटी बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है।

डेंगू बुखार और मलेरिया एक कष्टदायक एवं मच्छर जनित रोग है। मच्छरों में मलेरिया का वायरस होता है जो मनुष्यों में मच्छर जनित बीमारी का कारण बनता है। डेंगू एक विशेष प्रजाति के एडीज मच्छर से फैलता है अक्सर लोगों को पता ही नहीं चलता कि यह बुखार गंभीर है। डेंगू के लक्षणों में लगातार बुखार, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर दाने, थकान और घबराहट शामिल हैं, जिन्हें लोग सामान्य मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। जो लंबे समय में हानिकारक हो सकता है. इसलिए, जिला स्वास्थ्य प्रणाली लोगों को सूचित करने और मच्छरों के प्रजनन के स्थानों का पता लगाने के लिए घर-घर सर्वेक्षण कर रही है।

ये मच्छर घर के आसपास निजी/सार्वजनिक भूखंडों, जहां पानी की निकासी होती है, पानी की टंकियों और भंडारण के बर्तनों जैसे करबा, मटला, बाल्टी, हौज आदि में पनपते हैं। ऐसे जल भण्डारण उपकरण को हर तीसरे दिन एक बर्तन से दूसरे बर्तन में फिल्टर किया जाना चाहिए, जिससे बने ढेलों को नष्ट किया जा सके और तली को पोंछा जा सके। मच्छर के अंडों को नष्ट करने के लिए बर्तन, और पानी की बड़ी नली और स्वास्थ्य केंद्र से पूरी मांसाहारी मछली को टैंक में लाना अनिवार्य है।

यह रोग संक्रामक मादा मच्छर के काटने से होता है। जो श्वेत रक्त कोशिकाओं को खा जाता है। मनुष्य के शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के कम होने के कारण मनुष्य के शरीर की त्वचा से खून निकलने लगता है और मनुष्य की मृत्यु भी हो जाती है। ऐसे में जिले में स्वास्थ्य विभाग लोगों को डेंगू बीमारी से बचने के लिए जागरूक कर भगाने का काम कर रहा है।

SHARE