परिवार एवं समाज की खुशहाली के लिए परिवार नियोजन जरुरी- मंगल पांडेय

• प्रतिवर्ती गर्भ निरोधक पर परिचर्चा का हुआ आयोजन
• स्वास्थ्य विभाग एवं सी 3 के सौजन्य से कार्यक्रम आयोजित

पटना।

“परिवार नियोजन अपना कर परिवार, समाज की खुशहाली एवं राष्ट्र की उन्नति सुनिश्चित की जा सकती है। हर माता पिता की जिम्मेदारी है कि उनका जन्म लेने वाला बच्चा आगे चलकर स्वयं को स्वस्थ रखे, समाज के लिए उपयोगी साबित हो एवं देश की प्रगति में अपना योगदान दे सके”, उक्त बातें मंगल पांडेय, स्वास्थ्य एवं कृषि मंत्री, बिहार सरकार ने योग्य दंपत्तियों के लिए प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक ( रिवर्सेबल कंट्रासेप्शन ) पर आयोजित परिचर्चा में मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में कही।

पटना स्थित एक निजी होटल में आयोजित कार्यक्रम में सी 3 के वरीय अधिकारी, बीएमजीएफ के वरीय कार्यक्रम पदाधिकारी, सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं राज्य के विभिन्न जिलों से आये मुखियागण एवं वार्ड पार्षद शामिल हुए।

जनसँख्या का दबाव राष्ट्र की उन्नति में अवरोधक:
उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंगल पांडेय, स्वास्थ्य एवं कृषि मंत्री, बिहार सरकार ने कहा कि जनसँख्या का बढ़ता दबाव राष्ट्र की उन्नति में अवरोधक साबित हो रहा है। बढ़ती जनसँख्या के कारण देश के संसाधनों पर दबाव पड़ता है और यह किसी भी देश की प्रगति के लिए उचित नहीं है।

उन्होंने कहा कि पुरूषों को जागरूक करने की जरुरत है कि परिवार नियोजन अकेले महिलाओं की जिम्मेदारी नहीं है और उन्हें भी आगे आकर इसमें अपना सहयोग करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि शिक्षा परिवार को छोटा रखने में अहम् भूमिका निभाता है और एक शिक्षित महिला अपने परिवार को छोटा रखने में अग्रणी भूमिका निभाती है।

माननीय मंत्री महोदय ने सारण कमिश्नरी, कोशी और सीमांचल कमिश्नरी जैसी उच्च कुल प्रजनन दर वाले क्षेत्रों और युवा आबादी में जागरूकता और परिवार नियोजन विकल्पों की पहुंच बढ़ाने के लिए लक्षित दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया।

इसके साथ साथ मंत्री महोदय के द्वारा बिहार के कुल प्रजनन दर को कम करने के लिए बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पर विशेष बल दिया। उन्होंने युवाओं के साथ भी कार्य करने के लिए सभी डेवलपमेंट पार्टनर्स का आह्वान किया।

उन्होंने इस दिशा में C3 द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और C3 टीम को बधाई दी।
नए अस्थायी गर्भनिरोधकों को लोगों ने अपनाया:
उपस्थित लोगों को सम्बोथित करते हुए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के वरीय कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. आकाश मालिक ने कहा राज्य में उपलब्ध गर्भ निरोधन के नविन अस्थायी साधन सबडरमल इम्प्लांट एवं एमपीए सबक्यूटेनस की लाभार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ अपनाया है और इसे राज्य के अन्य जिलों में विस्तृत करने के लिए फाउंडेशन को निवेदन प्राप्त हो रहे हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सी 3 की कार्यपालक निदेशक डॉ. अपराजिता गोगोई ने स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष कार्यक्रम की रूपरेखा रखी और सी 3 द्वारा प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग पर मंत्री महोदय को धन्यवाद ज्ञापित किया एवं मुखियाओं एवं वार्ड पार्षदों के अनुभवों से अवगत कराया।

कार्यक्रम में विभिन्न मुखियागण एवं वार्ड पार्षद ने अपने अनुभव स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष बताये और उन्हें उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान मधु जोशी, प्रमुख, जेंडर इक्विटी ने भी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करने का कार्य किया।

कार्यक्रम का संचालन सी 3 की वरिष्ठ विशेषग्य कनीज फातिमा कुनीजा ने किया एवं सी 3 के राज्य प्रमुख प्रकाश रंजन ने सभी को कार्यशाला में शामिल होने के लिए धन्यवाद् ज्ञापित किया।

SHARE