भारत सरकार का लक्ष्य है वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना

भारत सरकार का लक्ष्य है वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना। नीति आयोग ने ‘Vision for Viksit Bharat @ 2047:An Approach Paper’ नाम का पेपर रिलीज किया। इस पेपर में आयोग ने कहा कि भारत को 2047 तक 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए 18,000 अमेरिकी डॉलर प्रति व्यक्ति आय करने की आवश्यकता है।

विकसित भारत एक ऐसा भारत है जिसकी सामाजिक, सांस्कृतिक, तकनीकी और संस्थागत विशेषताएं इसे एक समृद्ध विरासत के साथ एक विकसित राष्ट्र के रूप में चिह्नित करेंगी।

नीति आयोग द्वारा जारी दस्तावेज के अनुसार मिड-इनकम से हाई-इनकम लेवल तक पहुंचने के लिए 20-30 वर्षों तक 7-10 प्रतिशत की सीमा में निरंतर वृद्धि की आवश्यकता है। इस मामले में बहुत कम देश ही कामयाब हुए हैं।

विश्व बैंक (World Bank) के अनुसार जिन देशों में वार्षिक प्रति व्यक्ति आय 14,005 अमेरिकी डॉलर (2023 में) से अधिक है वह देश हाई-इनकम वाला देश है। भारत 2047 तक खुद को उच्च आय वाला देश बनाने का लक्ष्य रखा है। विकसित भारत बनने के लिए देश को विनिर्माण और लॉजिस्टिक्स में क्षमताओं को उन्नत करना और ग्रामीण और शहरी आय के बीच अंतर को कम करने जैसे संरचनात्मक चुनौतियों से निपटने की जरूरत है।

SHARE