विस्मृत आत्माओं के लिए सम्मानजनक विदाई: शहीद भगत सिंह सेवा दल ने निःशुल्क अंतिम संस्कार सेवा जारी रखने के लिए मिलाप के माध्यम से समर्थन मांगा

नई दिल्ली

साल 1995 में श्मशान घाट पर एक दिल दहला देने वाला दृश्य एक व्यक्ति के जीवन को हमेशा के लिए बदल गया। एक दुखी पिता, जो अपने बेटे के अंतिम संस्कार के लिए लकड़ियाँ खरीदने में असमर्थ था, को आधी जली हुई लकड़ियाँ इकट्ठा करने की कोशिश करते समय पीटा गया। इस हृदय विदारक घटना ने एक व्यापक मिशन की नींव रखी। उस व्यक्ति ने कसम खाई कि किसी को भी, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, उनके अंतिम संस्कार की गरिमा से वंचित नहीं किया जाएगा।

यहीं से शहीद भगत सिंह सेवा दल की यात्रा शुरू हुई। करुणा पर आधारित यह संगठन इस विश्वास से प्रेरित है कि गरिमा, यहाँ तक कि मृत्यु में भी, एक मौलिक मानव अधिकार है। दिल्ली में कुछ स्वयंसेवकों द्वारा शवदाह सेवाओं का खर्च उठाने में असमर्थ परिवारों की सहायता करने से शुरू हुआ यह अभियान अब एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बन गया है।

शहीद भगत सिंह सेवा दल के संस्थापक जितेंद्र सिंह शंटी कहते हैं, “मैंने अपना सफल व्यवसाय, अपनी आरामदायक ज़िंदगी, सब कुछ पीछे छोड़ दिया ताकि मैं खुद को ‘सेवा’ के लिए समर्पित कर सकूं। सिर्फ़ कुछ स्वयंसेवकों के साथ, हमने ज़रूरतमंद परिवारों के कॉल का जवाब देना शुरू किया। मुफ़्त अंतिम संस्कार वैन और एम्बुलेंस उपलब्ध कराए, और यहां तक कि अंतिम संस्कार के लिए परिवारों को इकट्ठा करने में मदद करने के लिए मोबाइल मोर्चरी बॉक्स भी दिए।”

मिशन का तेज़ी से विस्तार हुआ। संगठन अब निःशुल्क एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान करता है, जिसने आपातकालीन स्थितियों में 85,000 से अधिक रोगियों को पहुँचाया है। इसके अलावा, उन्होंने 200 से अधिक रक्तदान शिविर आयोजित किए हैं और 80,000 से अधिक लोगों के अंतिम संस्कार में मदद की है।

शंटी कहते हैं, “जब कोई ज़रूरतमंद व्यक्ति फोन करता है, तो मैं कैसे मना कर सकता हूँ? हर कॉल एक जीवन बचाने या मृत्यु में सम्मान प्रदान करने का अवसर है।”

कोविड-19 महामारी के दौरान जब पूरी दुनिया थम गई थी, तब भी शहीद भगत सिंह सेवा दल का कार्य रुका नहीं। उन्होंने जोखिम उठाते हुए 4,800 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार किया और यह सुनिश्चित किया कि सबसे बुरे समय में भी किसी को अंतिम संस्कार से वंचित न किया जाए।

जैसे-जैसे इन महत्वपूर्ण सेवाओं की मांग बढ़ती जा रही है, संगठन को अब बढ़ती लागतों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे हर परिवार की ज़रूरतों को पूरा करना चुनौतीपूर्ण हो रहा है। मिलाप के क्राउडफ़ंडिंग प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से, वे यह सुनिश्चित करने के लिए समर्थन मांग रहे हैं कि उनका मिशन जारी रहे और यह सुनिश्चित हो कि कोई भी परिवार पीछे न छूटे, चाहे समय या परिस्थिति कैसी भी हो।

संस्थापक आग्रह करते हैं, “हमें अब आपकी मदद की पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरत है। आपका दान यह सुनिश्चित करेगा कि किसी को भी जीवन या मृत्यु में सम्मान से वंचित न किया जाए।” शहीद भगत सिंह सेवा दल के मिशन का समर्थन करने के लिए, कृपया आज ही दान करें। हर योगदान एक बड़ा अंतर ला सकता है और उन लोगों को सम्मान प्रदान करने में मदद कर सकता है जिन्हें इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत है।

इसका समर्थन करने के लिए, कृपया यहाँ जाएं – https://milaap.org/stories/help-shaheed-bhagat-singh-sewa-dal-2-sm

यदि आप किसी प्रियजन को उनकी ज़रूरत के समय सहायता करना चाहते हैं या किसी दिल के करीब कारण का समर्थन करना चाहते हैं, तो आप आज ही www.milaap.org पर जाकर शुरुआत कर सकते हैं या हमें +91 9916174848 पर कॉल कर सकते हैं।

SHARE