आंगनबाड़ी केन्द्रों के 2.5 लाख लाभुकों के खातों में जाएगी राशि

-बैंक खाता शुक्रवार तक अपलोड
 करने के  निर्देश
-लाभुकों में बच्चों के अलावा गर्भवती और धात्री महिलायें शामिल
-15 से 30 अप्रैल की राशि बैंक खातों में भेजी जाएगी
भागलपुर, 9 अप्रैल:
जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों के लाभुकों को पोषाहार की राशि बैंक खातों में भेजी जाएगी। विभाग ने शुक्रवार तक सभी लाभुकों के बैंक खातों को अपलोड करने का निर्देश दिया है। जिले में लाभुकों की संख्या 2.5 लाख से अधिक है।
कोरोना वारयस की रोकथाम और बचाव के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों को बंद कर दिया गया है। 15 अप्रैल तक का खाद्यान्न लाभुकों को घर पहुंचाया गया है। लाभुकों में छह माह से छह साल के बच्चों के अलावा पोषक क्षेत्र की गर्भवती और धात्री महिलायें शामिल हैं। सरकार ने 30 अप्रैल तक आंगनबाड़ी केन्द्रों को बंद रखने का निर्देश दिया है। मुख्यालय स्तर पर निर्णय लिया गया है कि लाभुकों के बैंक खातों में पोषाहार की राशि भेजी जाएगी। लाभुकों को बैंक खातों में तत्काल 30 अप्रैल तक की राशि भेजी जाएगी। सभी सेविकाओं को लाभुकों के बैंक खातों को अपलोड करने का निर्देश दिया है। खाता की जानकारी घर-घर जाकर लाने को कहा गया है। खाता अपलोड करने के लिए विभाग द्वारा एक लिंक जारी किया गया है। बच्चों के माता पिता या घर के किसी सदस्य का खाता नम्बर अपलोड करना है। जिले में 3073 आंगनबाड़ी केन्द्र स्वीकृत हैं। उसमें से 2948 आंगनबाड़ी केन्द्र वर्तमान में संचालित हैं। विभाग से राशि भेजने के लिए आवंटन प्राप्त हो चुका है।
आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अर्चना कुमारी ने बताया कि सेविकाओं को खाता अपलोड करने में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। जल्द ही सभी लाभुकों का खाता अपलोड कर दिया जाएगा।
इतनी राशि दी जाएगी:
आंगनबाड़ी केन्द्र के पोषक क्षेत्र की गर्भवती और धात्री महिलाओं को 9.50 रुपये, अति कुपोषित बच्चों को 12 रुपये, कुपोषित और सामान्य बच्चों को 8 रुपये ( सभी को महीने में 25 दिन का) के रेट से बैंक खाते में राशि दी जाएगी। सीडीपीओ द्वारा राशि लाभुकों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
एक नजर में:
जिले में स्वीकृत आंगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या – 3073
जिले में कार्यरत आंगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या -2948
आंगनबाड़ी केन्द्रों में लाभुकों की संख्या करीब -2.50 लाख
SHARE