जीविका दीदियों ने सर्वे का काम किया पूरा, सौंपी रिपोर्ट

सर्वे में 54511 लोगों के पास राशन कार्ड नहीं
बिना राशन कार्ड वालों में 31827 जीविका दीदियां
भागलपुर, 28 अप्रैल
जीविका दीदियां एक तरफ जहां कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर मास्क का निर्माण युद्धस्तर पर कर रही हैं, वहीं जरूरतमंद परिवारों के बीच राशन पहुंचाने के लिए सर्वे का काम भी काफी तेजी से किया है। जीविका द्वारा ग्रामीणों क्षेत्रों में बिना राशन कार्ड वाले परिवारों का सर्वे कर लिया गया है। सर्वे में 54511 लोगों के राशन कार्ड नहीं होने की बात कही गई है। सर्वे की सूची जीविका द्वारा जिला प्रशासन को सौंप दी गयी है।
सरकार के निर्देश पर जीविका द्वारा बिना राशन कार्ड वाले परिवारों का सर्वे कराया गया। इन परिवारों को सहायता राशि भेजी जाएगी। जीविका के प्रबंधक संचार संतोष कुमार ने बताया कि 1600 जीविका ग्राम संगठन के माध्यम से सर्वे कराया गया। सर्वे में 31827 जीविका दीदियों और 22684 अन्य परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं पाया गया है। सर्वे के दौरान संबंधित परिवारों से फॉर्म भरवाया गया है। फॉर्म में आधार, बैंक खाता और मोबाइल नम्बर के अलावा परिवार के सदस्यों की संख्या भरी गयी है। सभी परिवारों द्वारा घोषणा की गयी है कि उनके परिवार के किसी सदस्यों के पास राशन कार्ड नहीं है। उन्होंने बताया कि फॉर्म प्रखंड कार्यालय में जमा किया गया है। जीविका और प्रखंड के कर्मी मिलकर फॉर्म की इंट्री कर रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा सूची सरकार को भेजी जायेगी। जिला आपूर्ति पदाधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अनुमंडल स्तर पर स्वीकृत आवेदनों को विभाग के पोर्टल तक अपलोड कर दिया गया है।
पीडीएस दुकानों में पॉस मशीन से आधार लिंक किया जाएगा
जिले की सभी जनवितरण प्रणाली दुकानों पर भी लाभुकों के आधार और बैंक खातों को लिंक किया जाएगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने पॉस मशीन से आधार लिंक करने का निर्देश दिया है। जिले में 112961 राशन कार्डधारी ऐसे हैं जिनका आधार और बैंक खाता राशन कार्ड से लिंक किया जा चुका है, लेकिन आधार और बैंक खाता या राशन कार्ड का नाम मेल नहीं खाने के चलते राशि ट्रांसफ‌र नहीं हो पा रही है। इसके अलावा 39755 राशन कार्डधारियों का आधार और बैंक खाता अभी तक लिंक ही नहीं किया जा सका है। जिले में जांच के बाद नया राशन कार्ड के लिए 50036 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है। आवेदनों को अपलोड करने पर राशि मिलेगी। सहायता राशि देने के लिए जीविका के माध्यम से बिना राशन कार्ड वाले परिवारों का सर्वे किया गया है। इसके अलावा सभी बीडीओ के स्तर से त्रुटियों को सुधारने के लिए सूची भेजी गयी है।
SHARE