केरल में हथिनी को मारने वाले शैतान के लिए संदेश

दक्षिण अफ्रीका के पर्यावरणविद, संरक्षणकर्ता और अन्वेषक लॉरेंस एंथनी ने अपना जीवन विलुप्तप्राय प्राणियों, जनजातियों के संरक्षण और उनके पुनर्वास में लगाया था। उन्होंने भिन्न-भिन्न जंगली जानवरों के संरक्षण के क्रम में एक वक्त ज़ुलुलैंड के थुला-थुला गेम रिज़र्व में कई जंगली हाथियों को बचाया । ये वो हाथी थे जो मार दिये जाने के कगार पर थे, लेकिन लॉरेंस अपनी आंखों की भाषा और आत्मीयता से उन हाथियों में मनुष्यों के प्रति फिर से विश्वास जगा सके ।
ये वो हाथी थे जो लॉरेंस से परिचित होने से पूर्व इंसानों को मार डालते थे या खुद मारे जाते थे लेकिन लॉरेंस ने न सिर्फ उन हाथियों को बचाया बल्कि मनुष्य और पशु के सहअस्तित्व को पुनर्परिभाषित भी किया, जो कि 2012 में उनकी मृत्यु के बाद एक विलक्षण घटना से प्रमाणित हो जाता है । लॉरेंस की मृत्यु के दो दिन के बाद 112 किलोमीटर दूर के जंगलों से 31 हाथियों का झुण्ड उनके घर तक आ पहुंचा ।ये सभी हाथी दो दिनों तक लॉरेंस के घर के बाहर डेरा जमाए रहे और इस दौरान भूखे-प्यासे भी रहे । उन्होंने लॉरेंस के गुजर जाने का शोक वैसे ही मनाया जैसे अपने झुण्ड के किसी सदस्य की मृत्यु पर मनाते रहे थे। दो दिन के बाद हाथियों का झुण्ड धीरे-धीरे अपने वन में लौट गया ।
यहां आश्चर्यजनक बात यह नहीं है कि हाथियों ने इंसान की मौत का मातम मनाया बल्कि आश्चर्यजनक बात यह है कि संवाद का वह कौन सा तार था जो लॉरेंस की मृत्यु का संदेश लेकर उन हाथियों तक पहुंचा ? दिशाओं से मिलने वाला वह कौन सा ज्ञान, आत्मा का वह कौन सा अदृश्य आलेख जिसे पढ़कर हाथियों को यह ज्ञात हो गया कि उन्हें जीवन देने वाले लॉरेंस इस दुनिया से जा चुके हैं ।
क्या यह साक्षात ईश्वरत्व की अनुभूति नहीं है ? लॉरेंस ने 2003 में इराक पर अमेरिकी हमले के दौरान बगदाद के चिड़ियाघर से भी जानवरों को बचाया था । मृत्यु से पहले वे विशालकाय सफेद गैंडों को बचाने में जुटे थे । उन्होंने तीन किताबें भी लिखी हैं जो कि बेस्ट सेलर हैं । लॉरेंस और उन हाथियों के बारे में जानते हुए मैं यह मानने लगा हूं कि जैसे मनुष्यों में पशुता होती है वैसे ही पशुओं में भी बहुत अधिक मनुष्यता होती है। दोनों के सहअस्तित्व की भूमिका उसी मनुष्यता से तैयार होती है जो दोनों में समान रूप से विद्यमान है।
एक निरीह हथिनी को बारूद से भरा फल खिलाने वाला कौन था ? केरल के लोगों में हाथियों से बहुत प्रेम होता है। वहां के सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक जीवन में उनकी उपस्थिति सहज और शेष भारत से बढ़ चढ़कर है फिर एक हथिनी को इतनी निर्दयता से मारने वाला कौन है?
✍🏻संपादक श्री फलौदी टाइम्स
*चेतन्यमहाप्रभु अनुयायी माँ कामाख्या साधक दासानुदास अजय गुप्ता (अनंतचरंदास) धर्मगुरु, 8209357415*
केरल का सबसे बड़ा चर्च है सायरो-मालाबार कैथोलिक चर्च। ये सबसे बड़ा इसलिए है क्योंकि केरल के पश्चिमी घाट पर रहने वाले ईसाइयों में से ज्यादातर इसी ज़ात के हैं। इस चर्च ने 2013 में कम्युनिस्टों के साथ मिलकर गाडगिल समिति की सिफारिशों के खिलाफ आन्दोलन शुरू कर दिया था। आप सोचेंगे कि शायद गाडगिल समिति ने क्षेत्र में उद्योग-फैक्ट्रियां लगाने की बात की होगी और इलाके के लोगों को अपनी जमीनें जाना पसंद नहीं आया होगा तभी कॉमरेड विरोध कर रहे होंगे। मामला इसका ठीक उल्टा था।
रेन-फारेस्ट यानि वर्ष-वन जैसे अमेज़न में हैं, वैसे ही केरल के पश्चिमी घाटों पर भी हैं। ये पर्यावरण की दृष्टि से बहुत ही नाजुक क्षेत्र है। अगर यहाँ से जंगल हटे तो पर्यावरण संतुलन बिगड़ेगा, जिसके भयावह नतीजे झेलने पड़ सकते हैं। इसी को लेकर वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने वेस्टर्न घाट्स इकोलॉजी एक्सपर्ट्स पैनल (डब्ल्यू.जी.इ.इ.पी.) की स्थापना की थी जिसके प्रमुख जाने-माने पर्यावरण शास्त्री माधव गाडगिल थे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पहले 8 अक्टूबर और फिर काम ना होने पर 12 नवम्बर तक वन एवं पर्यावरण मंत्रालय को इस रिपोर्ट को लागू कर देने कहा था।
रिपोर्ट कहती है कि घाट का 37% हिस्सा पर्यावरण की दृष्टि से नाजुक है, इसे यथास्थिति में रखा जाए। ओमान चंडी की सरकार इसे मानने के बदले, इसे रुकवाने, सर्वोच्च न्यायलय पहुँच गयी। सर्वोच्च न्यायलय ने एक ही दिन में केरल की सरकार की मांग ठुकरा दी। ये इलाका संयुक्त राष्ट्र द्वारा “विश्व धरोहर” घोषित है। इसे बचाने के बदले केरल की कांग्रेसी सरकार ने सभी पार्टियों की बैठक बुलाकर केंद्र सरकार से गाडगिल समिति की रिपोर्ट को ख़ारिज कर देने की मांग की।
कांग्रेसी नेता पी.सी.जोर्ज, गाडगिल समिति की सिफारिशों को लागू करके जंगल बचाने की कोशिश करने आने वाले लोगों को पीटकर भगाने की धमकी दे चुके हैं। लगातार जंगलों को काटने के स्थानीय दबाव के मद्देनजर केंद्र सरकार ने अन्तरिक्ष वैज्ञानिक जी.कस्तूरीरंगन के नेतृत्व में गाडगिल समिति की रिपोर्ट को फिर से जांचने के आदेश दिए। इस बार भी नतीजे करीब करीब वही निकले। जिन क्षेत्रों में जंगल होना चाहिए, उसके नक़्शे में बहुत मामूली से परिवर्तन के अलावा सभी सिफारिशें जस की तस रही। जंगलों को काटने पर आमादा कॉमरेडों (सीपीआई-एम) ने कहा कि जंगलों को ना काटने का ये आदेश तो केरल की तरक्की ही रोक देगा!
सीपीआई-एम यहाँ अथिरापल्ली हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट बनाने पर तुला है। जंगल बचाने की कोशिशों को सायरो-मालाबार कैथोलिक चर्च अंतर्राष्ट्रीय साजिश, या राजनीती की भाषा में “विदेशी ताकतों का हाथ” घोषित कर चुका है। केरल में बाढ़ आई है। वहां से स्थानीय विधायकों के सेव आवर सोल (एस.ओ.एस) यानि हमारी आत्मा बचाओ जैसे संदेशों को अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करके भावनाओं को आंदोलित भी किया जा रहा है। हम बिहार से हैं और बाढ़ क्या होती है ये हम लोग निजी अनुभवों से जानते हैं। पर्यावरण से छेड़-छाड़ के नतीजे क्या हो सकते हैं इसका अनुभव कुछ दुधमुंहे बच्चों का पहली बार का भी होगा।
बाकी पांच साल पहले से जो जंगल “विकास” के रास्ते में रोड़ा लग रहे थे, उनके हट जाने से कैसा “विनाश” हो सकता है उसका अंदाजा भी कीजिये। पेड़ ज्यादा लगाना और प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करना, पूरे भारत की जरूरत है। इसे जितना जल्दी मान लें, उतना बेहतर।
अपराधों के आंकड़े देखें तो भारत में होने वाले बलात्कारों की तुलना में केरल में बलात्कारों की दर डेढ़ गुना ज्यादा रही है | अगर हिंसक वारदातों में लगी चोटों की दर देखें तो वो राष्ट्रिय औसत से दोगुनी रही है | स्त्रियों के प्रति होने वाले यौनाचार सम्बन्धी हिंसा की दर यहाँ दोगुनी से भी ज्यादा रहती है
स्त्रियों के साथ छेड़-छाड़ की घटनाएँ केरल में राष्ट्रिय औसत से दोगुनी हैं | पति या अन्य रिश्तेदारों द्वारा किये जा रहे शोषण के मामले भी इस राज्य में दोगुने रहे हैं | दंगे फसाद की गिनती देखेंगे तो वहां राष्ट्रिय औसत की तुलना में पांच गुना ज्यादा दंगे होते रहे हैं
यहाँ एक चीज़ जो गौर करने लायक है वो है ठगी | कहने को सबसे ज्यादा साक्षर इस राज्य में ठगी की घटनाएँ भी राष्ट्रिय औसत से लगभग दोगुनी रही हैं | इस स्पष्ट गिनती के वाबजूद कुछ तथाकथित वामपंथी ये कहने आयेंगे कि केरल भारत का सोमालिया नहीं है | ठगी के नित नए तरीकों के इजाद में सच में इन तथाकथित वामपंथी धर्म के अनुयायियों का कोई मुकाबला नहीं कर सकता |
दक्षिण भारत में केरल की तरफ जाएँ या तमिलनाडु की तरफ वहां आपको कई पालतू हाथी दिख जायेंगे | वैसे तो पूरे भारत में ही हाथी पाले जाते हैं लेकिन वहां जंगलों से लकड़ी निकलने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं और मंदिरों, धार्मिक जुलूसों में भी अक्सर हाथी होते हैं इसलिए पाले भी ज्यादा जाते हैं | दक्षिण भारत घूमने के लिए गया एक परिवार भी ऐसे ही पालतू हाथियों को पास से देखने पहुंचा |
बच्चों को हाथी बड़े पसंद आते हैं | विशाल, कान हिलाते, हर छोटी मोटी चीज़ को गौर से देखते हुए अनोखे जानवर ! तो इस परिवार के साथ जो बच्चे थे वो भी उत्सुकतावश हाथियों के नजदीक पहुँच गए | हाथी अपने अपने खूंटे से मामूली रस्सियों से बंधे खड़े थे | इतनी पतली रस्सी से बंधे इतने बड़े हाथी को देखकर बच्चे बड़े अचंभित हुए | एक बच्चे ने महावत से पूछा, ये हाथी तो आसानी से रस्सी तोड़ लेंगे ! ये रस्सी तोड़कर जंगल में नहीं भाग जाते ?
महावत हंस पड़ा | बोला, नहीं बच्चे, तुम्हें लग रहा है कि हाथी रस्सी से बंधा है दरअसल ये रस्सी से नहीं बंधा | बच्चों ने गौर से फिर देखा, रस्सी के अलावा कुछ नजर नहीं आया जिस से हाथी बंधा हो ! उन्होंने फिर से महावत की तरफ देखा | महावत हंस पड़ा, बोला, बच्चे हम लोग हाथी के बच्चों को पकड़ कर जंगल से लाते हैं | उस वक्त ये बहुत छोटे होते हैं और हम लोग इन्हें मजबूत रस्सियों और जंजीरों से जकड़ कर रखते हैं | उस समय जब हाथी के बच्चे रस्सी तोड़कर भागने की कोशिश करते हैं तो छोटे हाथी से मजबूत रस्सी टूटती नहीं है | धीरे धीरे हाथी को लगने लगता है की वो रस्सी नहीं तोड़ सकता | बाद में बड़े हाथी को जब मामूली रस्सी से भी बंधा होता है तो वो रस्सी तोड़कर भागने की कोशिश नहीं करता |
*हाथी उस मामूली रस्सी से नहीं, अपनी ही सोच से बंधा हुआ है |*
ऐसा ही इंसानों के साथ भी है | बचपन से ही कई कामों के लिए इतनी बार कहा जाता है कि तुमसे नहीं होगा, तुम नहीं कर सकते की वो बात दिमाग में बैठ जाती है | हम कभी कोशिश ही नहीं करते बाद में उसे करने की, तो फिर वो होता भी नहीं | एक बार फिर से अपनी लिमिट टेस्ट कर लीजिये | हो सकता है आप भी अपनी ही सोच से बंधे हों !

साभार

श्री फलौदी टाइम्स
*चेतन्यमहाप्रभु अनुयायी माँ कामाख्या साधक दासानुदास अजय गुप्ता (अनंतचरंदास) धर्मगुरु,

SHARE