मास्क और ग्लव्स पहनने के साथ अन्य सावधानियां भी जरूरी

सामाजिक दूरी का रखें ख्याल, दो मीटर की दूरी बनाएं रखें

घर से कम-से-कम निकलें, बेहद जरूरी पड़ने पर ही बाहर जाएं

भागलपुर-

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने के लिए घर में तुलसी पत्ता का काढ़ा बनाकर पी रहे हैं तो कोई गिलोई खा रहा है, लेकिन लोग सबसे ज्यादा मास्क और ग्लब्स पहन रहे हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या मास्क और ग्लब्स पहनने से कोरोना के संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हो जाएंगे। जवाब है नहीं, लेकिन इसे पहनना जरूर चाहिए। साथ ही अन्य सावधानियां भी बरतनी चाहिए। जैसे- सामाजिक दूरी का पालन करें। एक- दूसरे के बीच दो मीटर की दूरी रखें। घर से कम-से-कम निकलें। बहुत जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर जाएं।

निजी चिकित्सक डॉ विनय कुमार झा  कहते हैं कि मास्क पहन लेने के बाद यह मान लेना कि कोरोना के संक्रमण के खतरे से बाहर आ गए हैं, सही नहीं रहेगा। हां, अगर पास में कोई संक्रमित व्यक्ति छींक देता है तो उस स्थिति में इस मास्क से जरूर हिफाजत होगी। साथ में यह भी ध्यान देने वाली बात है कि अब कोरोना के जितने मामले आ रहे हैं, उनमें से बहुत से मामले ऐसे हैं जिसमें संक्रमित लोगों में कोई लक्षण नज़र नहीं रहता है, लेकिन टेस्ट करने पर पॉज़ीटिव पाए गए। ऐसे में अगर आप मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो कोई बुराई नहीं है।

साबुन से हाथ धोना ज्यादा कारगर:

डॉ. झा कहते हैं,  जहां तक ग्लब्स की बात है तो इस बात की कोई गांरटी नहीं है कि अगर आप ग्लव्स का इस्तेमाल करते हैं तो आप कोरोना वायरस से बच जाएंगे। लेकिन इसका दूसरा पहलू यह भी है कि खाली हाथ से चेहरा छूना ख़तरनाक हो सकता है। रोजाना साबुन से हाथ धोते रहना ग्लव्स की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है।

ऐसे लक्षण नजर आए तो हो जाएं सावधान:

कोरोना संक्रमण का प्रमुख लक्षण बुखार और सूखी खांसी आना है। अगर आपको ये दोनों लक्षण नजर आ रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है। इसके अलावा गले में खराश, सिर दर्द, डायरिया जैसे लक्षण भी कुछ मामलों में पाए गए हैं। कुछ मामलों में लोगों ने शिकायत की है कि उनके मुंह का स्वाद भी चला गया है। कुछ ने गंध ना महसूस होने की भी शिकायत की है।

लक्षण नहीं दिखे तो भी रहें सतर्क

कई मामलों में मरीजो में, कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण नहीं देखा गया है। अगर आपको अपने में ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो घर में रहें। अगर लक्षण बेहद कम भी हैं तो भी पूरी तरह ठीक होने तक घर पर ही बने रहें। कोरोना के ज्यादातर मामलों में संक्रमण के लक्षण बेहद कम ही होते हैं। ऐसे में दूसरों के संपर्क में आने से बचें।

.

इन बातों का रखें ख्याल:

सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से छह फीट की दूरी बनायें

घर में बने उपयोग किये जाने वाले मास्क का प्रयोग करें

अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें

हाथों की नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ करें

तंबाकू, खैनी आदि का प्रयोग नहीं करें, न ही सार्वजानिक स्थानों पर थूकें

अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली सतहों की नियमित सफाई करें

SHARE