आ गये वायु महावीर अभिनंदन!  स्वागतम 

लो आगये वायु महावीर अभिनंदन! स्वागतम

विंग कमांडर का भारत के १३२ करोड़ लोगो ने किया अभिनंदन 

 विंग कमांडर अभिनदंन वर्धमान को पाकिस्तान की तरफ से भारत को सौंपा जा चुका है .

विश्व के कई देशो के दबाव एवं भारत के कड़े रुख के बाद आज भारत का महावीर सपूत और भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी हो गयी है। विंग कमांडर अभिनंदन को भारत सौंपने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अभिनंदन को भारत के हवाले कर दिया गया है। इस समय उनके भारत भेजे जाने की प्रक्रिया पूरी हो गई है लेकिन तमाम प्रोटोकॉल को देखते हुए अभी उनके भारत में उनका स्वागत हुआ। इसके बाद वो बॉर्डर पर लाए जाएंगे। कागज़ी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। बताया जा है कि अभिनंदन के स्वागत के बाद उन्हे सीधे दिल्ली स्थित वायुसेना के मुख्यालय पर लाया जाएगा जहां उनका मेडिकल चेकअप होगा।

अमेरिका समेत कई देशों के दबाव और भारत के आक्रामक रुख के बाद पाकिस्तान ने यह फैसला लिया था। अमेरिका ने पाकिस्तान के इस फैसले का स्वागत किया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत-पाकिस्तान से अच्छी खबर आ रही है। उधर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने अपना पुराना  राग अलापते हुए भारत से एक बार फिर सबूत मांगा है। उनका कहना है कि अगर भारत ठोस सबूत देता है तो हम ‘बेहद बीमार’ मसूद अजहर को गिरफ्तार करेंगे। 

पाकिस्तान दिखा रहा है नया पैंतरा 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति पहल की दुहाई देकर अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा अपनी संसद में की थी। इससे पहले भारत ने बिना शर्त अभिनंदन की रिहाई की मांग की थी। अब पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई में अभी भी पैंतरा दिखा रहा है। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान अटारी बॉर्डर पर होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन को सौंपना चाह रहा था। लेकिन भारत इसपर बिल्कुल भी सहमत नहीं हुआ और उसने पड़ोसी देश के इस प्रस्ताव को सिरे से नकार दिया है। यहाँ बताना आवश्यक है कि करगिल युद्ध के दौरान भी पाकिस्तान भारतीय पायलट नचिकेता को मीडिया के सामने भारत को सौंपना चाह रहा था लेकिन भारत से साफ इनकार कर दिया था।
विश्व इतिहास में पहली बार
सूत्रों के अनुसार इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब किसी दूसरे देश की ओर से सैन्य अफसर को इतने कम समय में रिहा किया गया है। सेना के कई पूर्व अधिकारियों ने बताया कि इतिहास में पहली बार किसी सैन्य अधिकारी को 55 घंटे में किसी दूसरे देश को छोड़ा जा रहा है।

पाकिस्तान की जमीन पर लगभग 54 घंटे गुजारने के बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज स्वदेश लौट आये। 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को एक मार्च तक की अवधि में भारत पाकिस्तान के रिश्तों में बेहद तल्खी रही और कूटनीतिक उठापठक देखा गया था. पाकिस्तान द्वारा भारत की जमीन पर हमले की कोशिश को नाकाम करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन पाक अधिकृत में चले गए थे। यहां पर पाकिस्तान फौज ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। इसके बाद भारत ने जबरदस्त राजनीतिक दबाव बनाते हुए पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने पर मजबूर किया।

ध्यान रहे कि 27 फरवरी को पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई में विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 लड़ाकू विमान से पैराशूट से छलांग लगा दी थी और जब वे जमीन पर पहुंचे तो वो जमीन पीओके की थी। पाकिस्तानी फौज ने विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ लिया था। हालांकि बाद में घबराये इमरान खान ने कहा कि वो शुक्रवार को अभिनंदन को रिहा कर देंगे।

 

अभिनंदन की भारत वापसी पर बॉलीवुड बोला – आपकी वीरता सर आंखों पर!

अभिनंदन वर्धमान कुछ ही देर में भारतीय सरजमीं पर कदम रखने वाले हैं और उनकी वापसी को लेकर खुशी का माहौल है. बॉलीवुड के सितारों ने अभिनंदन का स्वागत करना शुरू कर दिया है। 

 

SHARE