अगर सर्जन नहीं है तो दूसरे अस्पताल से होगी व्यवस्था

भागलपुर: 27 जून से जिले में दंपति संपर्क पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जो कि 10 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान 11 से 31 जुलाई तक मनाये जाने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की तैयारी चल रही है।

इसी सिलसिले में बुधवार को डीपीएम मो. फैजान अशर्फी, आशा के जिला समन्वयक मो. जफरुल इस्लाम, मनोज कुमार और केयर इंडिया के परिवार नियोजन कार्य़क्रम के जिला समन्वयक आलोक कुमार ने बैठक की।

बैठक से सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी, बीएचएम, बीसीएम और सीडीपीओ जुड़ी थीं। इस दौरान डीपीएम फैजान आलम अशर्फी ने सभी को बताया कि अगर आपके अस्पताल में सर्जन नहीं हैं तो दूसरे अस्पताल से सर्जन को बुलाने की तैयारी कर लें।

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू होने के पहले सारी तैयारी हो जानी चाहिए। अभी आशा कार्यकर्ताओं को सर्वे के काम में लगा दें। योग्य दंपति के सर्वे की रिपोर्ट सात जुलाई तक जमा कर दें।

इसके अलावा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान मेला, सभी तरह के कैंप, दवा वितरण इत्यादि की तैयारी भी कर लेने को कहा गया।

योग्य दंपति ढूंढने पर 300 का इनामः

बैठक में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा और दंपति संपर्क पखवाड़ा के आयोजन की सफलता पर चर्चा हुई। इस दौरान बताया गया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू होने से पहले क्षेत्र के योग्य दंपति का सर्वे किया जाना जरूरी है।

इस काम को आशा कार्य़कर्ता शुरू कर दें। योग्य दंपति ढूंढने पर आशा कार्य़कर्ता को 300 रुपये और ऑपरेशन कराने के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करवाने पर 100 रुपये भी दिये जाएंगे।

डीपीएम ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा से पहले दंपति संपर्क पखवाड़ा मनाने का अर्थ यह होता है कि पहले आप तैयारी कर लें। क्षेत्र में कितने योग्य दंपति हैं। कितने योग्य दंपति का रजिस्ट्रेशन हो गया है। मेला कब लगना है।

मेला में कितने स्टॉल लगेंगे इत्यादि। इन बातों की जानकारी होने पर तैयारी पहले से की जाती है, जिससे आयोजन सफलतापूर्वक चलता है।

मेले का भी किया जाएगा आयोजनः

डीपीएम ने बताया कि बैठक में हमलोगों ने तय किया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान मेले का भी आय़ोजन किया जाएगा।

मेले में कितने और किस-किस चीज के स्टॉल लगेंगे, इसकी तैयारी करने को कहा गया। साथ ही मेला के दौरान लोगों की काउंसिलिंग भी कराई जाएगी।

लोगों को परिवार नियोजन से होने वाले फायदे के बारे में बताया जाएगा। परिवार नियोजन क्यों जरूरी है, इसकी जानकारी योग्य दंपतियों को दी जाएगी।

उन्हें समझाया जाएगा कि परिवार नियोजन से न सिर्फ बच्चे का शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि घर की आर्थिक परिस्थिति भी बेहतर रहती है।

परिवार नियोजन के बारे में किया जाएगा जागरूकः

केयर इंडिया के जिला समन्वयक आलोक कुमार ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान जगह-जगह अंतरा कैंप लगाया जाएगा।

इसके अलावा परिवार नियोजन के अन्य उपाय जैसे कि कंडोम का इस्तेमाल या फिर अन्य सुरक्षित तरीके के बारे में बताया जाएगा। लोगों के मन से डर को दूर किया जाएगा।

इसे दूर करने का काम किया जाता है। परिवार नियोजन कार्यक्रम के दौरान सबसे महत्वपूर्ण दो बच्चों के बीच तीन साल का अंतराल रखने के लिए भी जागरूक किया जाता है।

इससे बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता अधिक रहती है और वह भविष्य में होने वाली किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम होता है।

साथ ही बुधवार और शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्रों में चलने वाले टीकाकरण के दौरान भी लोगों को इन चीजों की जानकारी दी जाएगी। एएनएम इस दौरान क्षेत्र के लोगों की काउंसिलिंग भी करेंगी। छोटा परिवार, सुखी परिवार के नुस्खे लोगों को बताएंगी।

SHARE