विशेष अभियान में 800 लोगों ने लिया टीका

सदर प्रखंड के तहत सात केंद्रों पर हुआ टीकाकरण
कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी

बांका-

जिलाधिकारी सुहर्ष भगत के निर्देश पर शनिवार को सदर प्रखंड में टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान बनाए गए कुल सात टीकाकरण केंद्रों पर 800 लोगों ने कोरोना के टीके लिये । टीका लेने वालों में पहला और दूसरा, दोनों डोज लेने वाले लोग थे। टीका लेने के बाद सभी लाभुकों की 30 मिनट तक निगरानी की गई। किसी तरह की कोई समस्या नहीं होने पर सभी लाभुकों को घर जाने दिया गया। साथ ही सभी को समय पर आकर टीका का दूसरा डोज अवश्य तौर पर लेने के लिए कहा गया।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि शनिवार को एक बार फिर टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। इस बार भी अभियान में काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में प्रखंड स्तरीय अधिकारी और उनके अधीनस्थ काम करने वाले कर्मचारियों ने अपनी महत्पवूर्ण भूमिका निभाई। सभी लोग टीकाकरण केंद्रों तक लाभुकों को टीका दिलवाने के लिए लाते दिखे। इसके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधियों और समाजसेवियों ने भी विशेष टीकाकरण अभियान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। स्वास्थ्य विभाग की टीम तो इसमें लगी हुई ही है।
गांधी चौक पर उमड़ी भीड़ः
दूसरी ओर शहर के गांधी चौक पर भी टीका लेने वालों की संख्या अच्छी-खासी देखी गई। यह पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक 12 घंटे टीकाकऱण की व्यवस्था है। यहां पर लोग अपनी सुविधानुसार आकर टीका लेते हैं। जिसे शाम में समय मिलता है वह शाम में, जिसे सुबह-दोपहर जब समय मिला, तब टीका लेने आ गए। इसी कारणवश यहां पर काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए आते हैं। शनिवार शाम सात बजे तक यहां पर 700 लोगों ने टीका लिया था। रात नौ बजे तक यहां पर टीकाकरण होता है, इसलिए यह संख्या बढ़ भी सकती है। यहां भी टीका लेने वाले लाभुकों की 30 मिनट तक निगरानी की गई। किसी तरह की समस्या नहीं आने पर घर जाने दिया गया।
180 लोगों की हुई जांचः
उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 105 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। फिर भी सभी को सतर्क रहने की सलाह दी गई। साथ ही 65 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए तो 10 लोगों के सैंपल ट्रूनॉट मशीन से जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा गया।

SHARE