केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के संसद भवन में भीषण आग लगी

दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में संसद भवन में रविवार तड़के भीषण आग लग गई, जिससे शहर में काला धुआं फैल गया। आग ने संसद भवन की छत को गंभीर नुकसान पहुंचाया और कई दमकलकर्मी इस समय आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं।

पहली आग एक पुरानी इमारत की तीसरी मंजिल पर लगी, जहां नेशनल असेंबली, देश की संसद बैठती है और जहां कई कार्यालय स्थित हैं, सरकार के लोक निर्माण मंत्री पेट्रीसिया डी लिले ने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा कि संसद के मुख्य भवन में अभी भी आग लगी हुई है।

केप टाउन के अग्निशमन और बचाव अधिकारी जर्मेन कैरेलसी ने कहा कि सौभाग्य से कोई भी हताहत नहीं हुआ है, आग लगने के बाद संसद भवन दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया और छुट्टी घोषित कर दी गई। आग लगने की सूचना सबसे पहले एक सुरक्षा गार्ड ने सुबह नौ बजे दी। आग की लपटें इतनी ऊंची उठीं कि उन्हें बुझाने के लिए क्रेन की मदद से ऊंची इमारतों पर ऊपर से पानी चलाकर आग बुझाने के लिए कुछ दमकल मशीनें लगाई गईं। छह घंटे तक पानी की खदान चलाने के बावजूद अभी भी कई मशीनें पानी की खदान का संचालन कर रही हैं, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आग कितनी भीषण होगी.

लिली ने कहा कि आग की सूचना राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को दी गई थी और आग के कारणों पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी, क्योंकि जांचकर्ता वर्तमान में संसद भवन के अंदर कैमरे के फुटेज की जांच कर रहे हैं। संसद के अध्यक्ष नोजिविवे काकुला ने कहा कि लोगों को फर्जी अटकलें और अटकलें लगाने से बचना चाहिए कि संकट के दौरान लोगों पर जानबूझकर हमला किया गया था। दमकल मशीनों के प्रयास के बावजूद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है जबकि कुछ अग्निशामकों को ऊंची इमारतों पर मशीनों को ले जाना पड़ा।

SHARE