आइए एक साथ शांति वार्ता करें : पुतिन से ज़ेलेंस्की का अनुरोध

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध की बिगड़ती स्थिति को नियंत्रित करने के लिए, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि “चलो शांति के लिए एक साथ बात करें”

रूसी आक्रमण की आशंकाओं के बीच यूक्रेन, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस को दोषी ठहराया है, जबकि रूस ने पश्चिम को दोषी ठहराया है। दूसरी ओर रूस को शांत करने के तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की बिगड़ते हालात से उबरने के लिए आगे आए हैं।

उन्होंने कहा, ‘मैं अभी नहीं जानता कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन क्या चाहते हैं। अब मैं एक बैठक का प्रस्ताव कर रहा हूं। रूस बैठक के लिए कोई भी जगह चुन सकता है। मैं वहाँ पहुँचूँगा। यूक्रेन अब भी बातचीत और कूटनीति के जरिए ही शांति स्थापित करने की कोशिश करेगा। हालांकि, रूस ने यूक्रेनी राष्ट्रपति के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूस को प्रस्ताव दिया। यहां उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। हैरिस ने एक साक्षात्कार में कहा कि “इस विवाद के कारण पूरी दुनिया एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच गई है”। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को आश्वासन दिया कि यदि संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य नाटो सहयोगी रूस पर कोई हमला करते हैं तो वे उस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाएंगे।

हालांकि पश्चिमी देशों की चेतावनियों का रूस पर कोई असर नहीं हो रहा है। रूस नहीं चाहता कि यूक्रेन नाटो में शामिल हो। इस बीच, यूक्रेन के नेताओं ने रूस पर नए आर्थिक प्रतिबंधों से पीछे हटने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की आलोचना की है। ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन को तुरंत नाटो में शामिल करने से पश्चिम के इनकार पर भी सवाल उठाया।

SHARE