रूसी सेना ने यूक्रेन में खेरसॉन शहर पर कब्जा करते हुए बड़ी सफलता हासिल की

यूक्रेन पर रूसी सेना का लगातार हमला हो रहा है। इन सबके बीच रूस की सेना को यूक्रेन में अब तक की सबसे बड़ी सफलता मिली है। रूसी सेना ने यूक्रेन के प्रमुख शहर खेरसॉन पर कब्जा कर लिया है।

एक सप्ताह पहले यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद से रूस की यह पहली बड़ी जीत है। खेरसॉन के मेयर इगोर कोलीखेव ने पुष्टि की कि रूसी सैनिकों ने नगर परिषद की इमारत पर धावा बोल दिया और शहर के नागरिकों पर कर्फ्यू लगा दिया।

इसके अलावा यूक्रेन के कई शहरों में रूसी सेना भारी बमबारी कर रही है। बुधवार को सबसे ज्यादा नुकसान रूसी सेना ने किया। इन सबके बीच यूक्रेन में युद्ध के दौरान रूसी सेना द्वारा किए गए अपराधों की जांच शुरू हो गई है। अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय द्वारा जांच शुरू की जा रही है।

रूस ने पहली बार स्वीकार किया है कि अब तक की लड़ाई में 498 रूसी सैनिक मारे गए हैं और 1,597 घायल हुए हैं। हालांकि, यूक्रेन का दावा है कि हजारों रूसी सैनिक मारे गए हैं।

यूक्रेन का दावा है कि रूसी हमलों में अब तक 2,000 से अधिक नागरिक मारे जा चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन-रूस युद्ध के बाद से दस लाख लोग अपने घरों से भागने और बेघर होने के लिए मजबूर हो गए हैं।

खेरसॉन के मेयर ने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से रूसी सेना से नागरिकों को नहीं मारने का आग्रह किया। उनके अनुसार, शहर में कोई यूक्रेनी सैनिक नहीं थे। शहर में रात 08:00 बजे से सुबह 06:00 बजे तक सख्त कर्फ्यू है। केवल 2 लोगों को एक साथ बाहर जाने की अनुमति है। केवल भोजन, दवा या अन्य आवश्यक वस्तुओं वाले वाहनों को ही बाहर जाने की अनुमति है। वहीं ट्रेनों को धीमी गति से चलने के लिए कहा गया है।

SHARE