पुतिन को संवाद के द्वारा युद्ध रोकना चाहिए, नहीं तो पीढ़ियों तक युद्ध लड़ा जाएगा: ज़ेलेंस्की

ज़ेलेंस्की ने रूस से बिना किसी अनिश्चित शब्दों के कहा है कि रूस को युद्धविराम पर विचार करना चाहिए। नहीं तो कई पीढ़ियों को इस युद्ध का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। रूस के पास संवाद करने का एकमात्र तरीका है कि यूक्रेन के साथ शांति और सुरक्षा सुलह की तलाश करनी चाहिए।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने संकेत दिया है कि अगर चीन इस युद्ध में रूस की मदद करता है तो उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे। इसी के साथ बाइडेन ने जिनपिंग से दो घंटे तक बातचीत की।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश में व्लादिमीर पुतिन से कहा कि उन्हें बिना किसी देरी के बातचीत शुरू करनी चाहिए। मैं चाहता हूं कि अब हर कोई मेरी बात सुने। यह समय शांति वार्ता का है। यह यूक्रेन के लिए क्षेत्रीय अखंडता और न्याय का समय है।

ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना प्रमुख शहरों को घेर रही है और नागरिकों को मानवीय सहायता रोक रही है। वह नागरिकों के लिए ऐसी दयनीय स्थिति पैदा करना चाहता है ताकि वे अपने घुटनों पर खड़े हो सकें। लेकिन रूस की रणनीति कामयाब नहीं होगी।

यदि रूस युद्ध को समाप्त नहीं करता है, तो उसे दीर्घकालिक नुकसान उठाना पड़ेगा। ज़ेलेंस्की ने कीव में सड़क पर वीडियो रिकॉर्ड किया, जिसमें राष्ट्रपति का कार्यालय पीछे की ओर दिखाई दे रहा था।

दूसरी ओर, बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को युद्ध अपराधी, लोगों की हत्या करने वाला तानाशाह और ठग कहा। कैपिटल हिल पर एक समारोह में बोलते हुए, बिडेन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक “दुष्ट” हैं जिन्होंने यूक्रेन के लोगों के खिलाफ “अनैतिक युद्ध” छेड़ा है। वह पुतिन के कार्यों की आलोचना करते हैं। हालांकि रूस ने बाइडेन के बयान पर कड़ी आपत्ति जताई थी।

SHARE