अमेरिका में पाताल लोक में है गाँव, जमीन से 3 हजार फीट नीचे रहते हैं लोग

भारत में स्वर्ग लोक और पाताल लोक की कहानियां आम बात है। इन दो लोकों में से स्वर्ग को आसमान में तो पाताल को जमीन के नीचे बसा हुआ माना जाता है। लेकिन असलियत में उन लोकों का पता आज तक नहीं चल पाया है, लेकिन अमेरिका में एक गाँव है जो 3 हजार फ़ीट की गहराई में बसा हुआ है।

दुनिया के कई अजीबोगरीब गांवों के बारे अक्सर चर्चा होती रहती है जैसे एक गाँव जहाँ सिर्फ जुड़वाँ बच्चे पैदा होते हैं। एक गांव ऐसा है जहां सिर्फ एक किडनी के लोग मिलते हैं। इस कड़ी में ये गांव जमीन से तीन हजार फ़ीट नीचे बसे होने की वजह से चर्चा में है। ये है अमेरिका के ग्रैंड केनियन के हवासू केनियन का सुपाई गांव। ये गांव जमीन से तीन हजार फुट नीचे बसा है।

पाताल लोक में बसे होने की वजह से हर साल में करीब 55 लाख लोग इस जगह पर घूमने आते हैं। ये गांव गहरी खाई में बसा हुआ है। यहां रहने वाले लोगों को रेड इंडियन कहते हैं। अभी इस गांव में करीब दो सौ आठ लोग रहते हैं।

इस गांव में आने जाने के साधन काफी कम हैं. चूंकि ये जमीन के नीचे बसा हुआ है, इस वजह से ये दुनिया से कटा हुआ है।

आज के समय में भी यहां आने के लिए लोग खच्चर का प्रयोग करते हैं। वहीं कुछ लोग यहाँ आने के लिए हेलीकॉप्टर का प्रयोग करते हैं। गांव के नजदीक हाइवे है, जिससे लोग यहां आना-जाना करते हैं। इसके अलावा यहां इंटरनेट भी नहीं है इसलिए गांव के लोग चिट्ठी लिखते हैं।

SHARE