हर पत्नी की फोटो घर की दीवार पर लगाना जरूरी है

ब्रूनेई में हर पति घर की दीवार पर अपनी हर बीवी की तस्वीर लगा कर रखता है हालांकि, इसे लेकर कोई कानून नहीं है इसके बावजूद हर पति को ऐसा करना पड़ता है।
ब्रूनेई एक मुस्लिम देश है इस देश में आज भी राजतंत्र चलता है। यहां महिलाओं को अनेक सुविधाओं और अधिकारों से वंचित रखा जाता है। कभी ब्रूनेई भी अंग्रेजों का गुलाम था।

1 जनवरी 1984 को इसे स्वतंत्रता मिली थी तब से इस देश को राजा चलाता है। यह देश अपने कई अजीबोगरीब रिवाजों के कारण चर्चा में रहता है। इसमें से एक है कि यहां लोगों को अपनी पत्नी की तस्वीर दीवार पर लगना जरुरी है।

इस देश के मर्द एक से ज्यादा शादी कर सकते हैं। इस देश के राजा ने 6 शादियां कर रखी है। लेकिन अगर किसी की एक से ज्यादा पत्नी है, तो उसे घर की दीवार पर सबकी तस्वीर लगाना जरुरी है।

बीवी के अलावा देश के सुलतान की फोटो भी दीवार पर टांगी जाती है। इसके पीछे कोई कानूनी बाध्यता नहीं है। लेकिन सालों से चले आ रहे रिवाज के कारण आज भी हर लोग ऐसा करते हैं।

ब्रूनेई के सुलतान को दुनिया के सबसे रईस राजाओं में गिना जाता है। अरबों-खरबों के मालिक यहां का सुलतान काफी शौक़ीन है। उसके पास करीब सात हजार गाड़ियां हैं।

यहाँ घरों से ज्यादा हैं कार

ब्रूनेई एक और कारण से चर्चा में है। इस देश में घरों से ज्यादा सड़कों पर कार हैं। लोगों के पास भले ही अपना घर ना हो लेकिन कार जरूर है। पेट्रोल-डीजल के सस्ते दाम की वजह से यहां लोग कार खरीद लेते हैं।

SHARE