ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन आयेंगें भारत, मोदी से होगी ख़ास चर्चा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले हफ्ते भारत आ रहे हैं। इस दौरान वह पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। उनकी यात्रा को रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में मील का पत्थर बताया जा रहा है। दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति पर गहन चर्चा की और जंग खत्म करने की बात कही।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। यह दौरा बाद 21 और 22 अप्रैल को होगा। जॉनसन 21 अप्रैल को गुजरात का दौरा करेंगे और 22 अप्रैल को पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। पीएम मोदी के साथ बैठक में आर्थिक, रक्षा, सुरक्षा और प्रौद्योगिकी सहयोग बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा।

यूके और भारत दोनों में प्रमुख उद्योगों में बड़े निवेश की घोषणा कर सकते हैं, जिससे रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, अत्याधुनिक विज्ञान, स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी पर नए सहयोग की घोषणा की जा सकती है।

यात्रा से पहले बोलते हुए, यूके के पीएम बोरिस जोन्स ने कहा, “मेरी भारत यात्रा से वे चीजें उपलब्ध होंगी जो हमारे दोनों देशों के लोगों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण हैं।

यह पहली बार होगा जब ब्रिटेन में किसी प्रधान मंत्री ने गुजरात का दौरा किया है, जो भारत के पांच सबसे बड़े राज्य और ब्रिटेन में लगभग आधी ब्रिटिश-भारतीय आबादी का पैतृक घर है।

SHARE