केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए नई गाइडलाइंस जारी

केंद्रीय विद्यालय संगठन, KVS ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन की नई गाइडलाइन जारी की है। यह गाइडलाइन केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 से 12 में प्रवेश के लिए जारी की गई है. जिसके बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संशोधित गाइडलाइन चेक कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कोटा प्रथा को खत्म कर दिया है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसको लेकर संशोधन के साथ नई गाइडलाइन्स भी जारी कर दी हैं।

जो कोटा खत्म किए गए हैं उनमें सांसदों, शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों, केंद्रीय विद्यालय के सेवानिवृत कर्मचारियों और स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सहित प्रवेश से जुड़े करीब आधे दर्जन कोटे शामिल हैं।

गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में एडमिशन क्राइटेरिया को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में बच्चों की आयु सीमा को लेकर याचिका दाखिल की गई थी जिसके बाद नई गाइडलाइंस में केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 1 में एडमिशन के लिए आयु सीमा 6 वर्ष तक कर दी है।

इससे पहले 5 वर्ष तक के बच्चे पहली कक्षा में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते थे जिसे अब 6 वर्ष किया गया है। बाकी कक्षाओं के लिए आयु सीमा पहले जैसे ही रहेगी। इसके अलावा 11वीं कक्षा के उन बच्चों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, जिन्होंने उसी वर्ष 10वीं पास की हो। इसी तरह उसी वर्ष 11वीं कक्षा पास करने वालों के लिए 12वीं में एडमिशन के लिए भी कोई आयु सीमा नहीं होगी। साथ ही केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए सांसद कोटा भी खत्म कर दिया गया है।

SHARE