शेख हसीना ने भारत को चटगांव बंदरगाह की पेशकश की, चीन का कदम विफल

चीन के कपटपूर्ण कदम को नाकाम कर भारत ने बांग्लादेश में बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल की है। बांग्लादेश ने भारत को पूर्वोत्तर राज्यों के साथ संपर्क बढ़ाने के लिए चटगांव बंदरगाह का उपयोग करने का प्रस्ताव दिया है।

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर के साथ एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि चटगांव बंदरगाह बांग्लादेश का मुख्य बंदरगाह है। बंदरगाह भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा और असम, मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा जैसे पूर्वोत्तर राज्यों के साथ कनेक्टिविटी में भी सुधार करेगा।

आधिकारिक यात्रा पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंचे, जयशंकर ने शेख हसीना को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी की ओर से नई दिल्ली आने का निमंत्रण दिया। जयशंकर ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए धन्यवाद। दोनों नेताओं के मार्गदर्शन में हमारे द्विपक्षीय संबंध मजबूती के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

बांग्लादेश के प्रधान मंत्री के प्रेस सचिव एहसानुल करीम ने बैठक के दौरान कहा कि प्रधान मंत्री हसीना ने कहा था कि दोनों देशों को अपने जुड़ाव को और बढ़ाने की जरूरत है। शेख हसीना ने एस जयशंकर से कहा कि आपसी लाभ के लिए संपर्क बढ़ाने की जरूरत है।

SHARE