जर्मनी में मोदी ने कहा – रूस-यूक्रेन युद्ध ने बढ़ाई वैश्विक महंगाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय विदेश दौरे पर हैं। वे सोमवार को जर्मनी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जर्मनी के चांसलर और भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की। मोदी ने बाद में रूस और यूक्रेन में युद्ध का जिक्र किया। मोदी ने कहा कि यूक्रेन संकट शुरू होने से पहले ही भारत ने शांति की अपील की थी, क्योंकि हम मानते हैं कि युद्ध सभी को नुकसान पहुंचाता है।

मोदी ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के कारण ईंधन की कीमतों में तेज वृद्धि हुई है। दुनिया में उर्वरकों और खाद्यान्नों की भी कमी है। जिसका बोझ दुनिया के हर परिवार पर बढ़ता ही जा रहा है। इस युद्ध ने दुनिया भर में महंगाई बढ़ा दी है। भारत मानवीय मुद्दों को लेकर चिंतित है। हमने यूक्रेन को मानवीय सहायता भी भेजी है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जर्मन सेना ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया था। बाद में मोदी ने जर्मन चांसलर शुल्ज से मुलाकात की। जर्मनी यूक्रेन के समर्थन में है और यूक्रेन पर रूस के हमले का विरोध करता है। जर्मन चांसलर शुल्ज ने बाद में कहा कि रूस को युद्ध खत्म करना चाहिए। युद्ध के बल पर सीमाओं को नहीं बदला जा सकता। मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत के लिए जर्मन सेना और चांसलर को धन्यवाद दिया।

SHARE