यूक्रेन युद्ध कब तक चलेगा यह कोई नहीं कह सकता – ज़ेलेंस्की

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बयान में कहा कि सैन्य अभियान आवश्यक था क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका रूस को डराने के लिए यूक्रेन का उपयोग कर रहा था। इसलिए क्रेमलिन को रूसी वक्ताओं के उत्पीड़न को रोकने और बचाव करने के लिए कदम उठाने पड़े।

जैसे ही यूक्रेन युद्ध के अपने 13वें सप्ताह में प्रवेश कर रहा है, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार रात कहा कि “कोई नहीं कह सकता कि यह युद्ध कब तक चलेगा। दुर्भाग्य से, यह न केवल हमारे लोग हैं जो अपनी सारी ताकत दे रहे हैं, बल्कि (युद्ध का अंत) यह हमारे सहयोगियों पर निर्भर करता है,” उन्होंने एक राष्ट्रीय रात्रि संबोधन में ये कहा।

पुतिन ने आगे कहा कि रूस (यूक्रेन) में रूसी भाषी लोगों के खिलाफ अत्याचार को समाप्त करना चाहता था। संयुक्त राष्ट्र ने मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) द्वारा मानवाधिकारों के हनन की जांच भी शुरू की है।

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने शुक्रवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों के बीच यह सबसे महत्वपूर्ण बातचीत थी, लेकिन रूस की आक्रामकता में बदलाव के कोई संकेत नहीं थे।

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री फुलेवा ने कहा कि उन्होंने जी -7 देशों से कहा था कि वे अपने देशों में रहने वाले रूसियों की संपत्ति को जब्त कर लें और उन्हें यूक्रेन को सौंप दें।

SHARE