चीन पैगोंग झील के पास एक और पुल बना रहा है, सैटेलाइट इमेज से खुली पोल

चीन की पीएलए ने पूर्वी लद्दाख में विवादित पैंगोग झील पर दूसरे पुल का निर्माण शुरू कर दिया है। इसका खुलासा ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस, डेडर्सफनी की सैटेलाइट इमेज से हुआ है। हालांकि, चीन ने पहले पुल की तरह ही अपने अधिकार क्षेत्र में पुल का निर्माण शुरू कर दिया है। लेकिन चिंता की बात यह है कि पुल को भारत से जुड़ी एलएसी के काफी करीब बनाया गया है। इस ब्रिज की मदद से चीन अपनी सेना की आवाजाही को तेज कर सकेगा।

Detrusfa द्वारा जारी इमेज के मुताबिक पता चलता है कि यह ब्रिज पहले ब्रिज से जुड़ा है। पैंगोग झील के दोनों ओर उत्तर और दक्षिण में एक और पुल बनाया जा रहा है। यह पुल सीधे पहले पुल से जुड़ा है। इसका निर्माण हाल ही में चीन द्वारा पूरा किया गया था।

हालांकि, भारत ने अभी तक दूसरे ब्रिज पर कोई कमेंट नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि चीनी सेना आने-जाने के लिए अलग-अलग पुल बना रही है। इसके अलावा, एक पुल पैदल सेना के लिए और दूसरा टैंक, सशस्त्र, व्यक्तिगत वाहक (एपीसी) और अन्य सैन्य वाहनों के लिए हो सकता है।

पूर्वी लद्दाख विवाद के बाद चीन की पीएलए सेना ने इस साल जनवरी में पुल पर काम शुरू किया था। उन्होंने सिर्फ पांच महीने में पुल का निर्माण किया। पुल का एक ओपन सोर्स उपग्रह में भी अनावरण किया गया था।

झील के उत्तर में विवादित फिंगर एरिया है, दक्षिण में कैलाश रेंज हिल रेंज और रेचिन ला दर्रा हैं। हालाँकि दोनों जगहों पर विघटन हुआ था, पूर्वी लद्दाख में दोनों सेनाओं के बीच कोई विघटन नहीं हुआ था। दोनों सेनाओं के 40-50 हजार जवान वहां तैनात हैं। टैंक, मिसाइल और तोप भी हैं।

चीन में पैंगोग झील करीब 100 किमी है। ऐसे चीनी सैनिकों को एक छोर से दूसरे छोर तक जाने के लिए नावों का सहारा लेना पड़ता था। लेकिन नया पुल बनने से एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचना आसान हो गया है। चीन अपने सीमा क्षेत्र में दोनों पुलों का निर्माण कर रहा है।

SHARE