अंतरिक्ष में सोने की आकाशगंगाएँ हैं, सैकड़ों ग्रहों पर प्लैटिनम होने का भी दावा

वैज्ञानिकों का दावा है कि धरती से 150 प्रकाश वर्ष दूर सोने का विशाल भंडार है। यह कीमती सोने की धातु एक न्यूट्रॉन तारे की टक्कर से बनी थी। इसी वजह से वैज्ञानिक दो साल से न्यूट्रॉन सितारों के बीच टकराव को देख रहे हैं।

टक्कर के बाद से बड़ी मात्रा में सोना और प्लेटिनम का उत्पादन हुआ है। यह सोना जमा गैलेक्सी एनसीजी2 में पाया जाता है, जो पृथ्वी से 150 प्रकाश वर्ष दूर है। न्यूट्रॉन तारे की टक्कर 150 मिलियन वर्ष पूर्व हुई थी। पृथ्वी पर पाए जाने वाले सोने की तुलना में, गैलेक्सी 2 में इतना सोना है कि इसे क्यूबिक मीटर सोने में काटा जा सकता है जिसे अब तक पृथ्वी पर खदानों से खनन किया गया है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, 2012 में उन्होंने जो टक्कर देखी, उसने उन्हें 2014 में दूसरी बार इसी तरह की घटना का निरीक्षण करने के लिए मजबूर किया, जब उन्हें पता चला कि दो न्यूट्रॉन सितारों का विलय होकर किलोनोवा बन गया था। न्यूट्रॉन तारे वे अवशेष हैं जो किसी बड़े तारे के विस्फोट के बाद बचे रहते हैं। किलोनोवा तब भी बनता है जब एक न्यूट्रॉन तारा ब्लैक होल में विलीन हो जाता है।

2012 में हुई इस टक्कर को 2016 में भी देखा गया था, जिसमें बहुत सारा सोना और प्लेटिनम धातु का उत्पादन हुआ था। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इसके आधार पर वे पृथ्वी पर पाए जाने वाले सोने की मात्रा के बारे में जान सकेंगे। यह अत्यंत कीमती धातु लाखों साल पहले किलोनोवा के बनने का परिणाम है। 2019 में रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी बुलेटिन में एक शोध लेख प्रकाशित हुआ था। सोने और प्लेटिनम के सैकड़ों ग्रहों पर होने का दावा किया गया था।

SHARE