पीएम मोदी ने 1, 2, 5, 10 और 20 रुपये के सिक्कों की नई सीरीज लॉन्च की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के ‘आइकॉनिक वीक सेरेमनी’ का उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर 1,2,5,10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की एक नई श्रृंखला भी जारी की। ये सिक्के स्वतंत्रता के अमृत उत्सव को समर्पित हैं।

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में मौजूद वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा कि आप सभी इस विरासत का हिस्सा हैं। देश के आम लोगों की जिंदगी को आसान बनाने की बात हो या देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की, पिछले 75 सालों में कई सहयोगियों ने काफी योगदान दिया है।

इस अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए जन समर्थ पोर्टल लॉन्च किया। यह पोर्टल विभिन्न योजनाओं को एक ही मंच पर उपलब्ध कराएगा। लाभार्थियों को ऋणदाताओं से जोड़ने वाला यह अपने आप में पहला पोर्टल होगा।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि आज यहां रुपये की शानदार यात्रा को भी दिखाया गया है। इस यात्रा में डिजिटल प्रदर्शनियों की शुरुआत और स्वतंत्रता के अमृत को समर्पित नए सिक्के जारी किए गए। स्वतंत्रता के लंबे संघर्ष में जिस किसी ने भी भाग लिया, उसने आंदोलन में एक नया आयाम जोड़ा।

SHARE