यूपी में मिले लुप्तप्राय दुर्लभ प्रजाति के राज गिद्ध

यूपी ही नहीं पूरे देश में गिद्धों की संख्या बेहद कम होती जा रही है। पिछले तीन दशक में देश में गिद्धों की संख्या 4 करोड़ से घटकर 4 लाख रह गई है। इसमें भी दुर्लभ प्रजाति के लाल सिर वाले राज गिद्ध की गिनती तो अब अंगुलियों पर ही सीमित है।

एक शोध से पता चला है कि, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के आठ जिलों में सिर्फ 174 लाल गिद्धों का बसेरा देखने को मिला है। इनमें पांच साल के ऊपर उम्र के 132 और एक से सवा साल की उम्र के 42 लाल गिद्ध के बच्चे शामिल हैं। यह सर्वे तीन साल तक किया गया।

राज गिद्ध लाल सिर का दुर्लभ प्रजाति का गिद्ध होता है। इसका भारी कद, काठी होती है। और देश में इनकी संख्या काफी कम है। ये गिद्ध किसी समूह में शामिल न होकर अकेले या मादा के साथ ही देखे गए हैं।

भारत में करीब नौ प्रकार के गिद्ध पाए जाते हैं। इनमें राज गिद्ध के साथ देसी गिद्ध, सफेद गिद्ध, काला गिद्ध, हिमालयी गिद्ध, यूरेशियाई गिद्ध, पतल चोंच गिद्ध सहित एक अन्य नाम शामिल है।

उत्‍तर प्रदेश के चित्रकूट में पांच, झांसी में एक व ललितपुर में तीन राज गिद्ध पाए गए। वहीं मध्य प्रदेश के छतरपुर में 17, दमोह में 48, पन्ना में 45, सागर में 48, टीकमगढ़ में सात राज गिद्ध मिले।

SHARE