जम्मू-कश्मीर में जी20 शिखर सम्मेलन का प्रस्ताव, चीन और पाक के पेट में दर्द

भारत 2023 में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

जम्मू-कश्मीर में जी20 शिखर सम्मेलन का प्रस्ताव रखा गया तो चीन और पाक के पेट में दर्द शुरू हो गया है। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की खबरें चीन और पाकिस्तान में फैल गई हैं। चीन ने इस आयोजन का विरोध किया।

भारत अगले साल जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की संभावना व्यक्त की गई थी। रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि भारत सरकार जम्मू-कश्मीर में G20 शिखर सम्मेलन आयोजित करेगी। पाकिस्तान और चीन ने तुरंत विरोध किया।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर चीन का स्पष्ट रुख है। जब तक भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद का समाधान नहीं हो जाता, तब तक इस क्षेत्र में कोई भी राजनीतिक गतिविधि उचित नहीं है। चीन ने पाकिस्तान के पक्ष में बयान दिया।

इससे पहले की रिपोर्टों में दावा किया गया था कि भारत द्वारा कश्मीर में G20 शिखर सम्मेलन आयोजित करने की रिपोर्ट के बाद पाकिस्तान ने चीन, तुर्की और सऊदी अरब से संपर्क किया था। G20 के सदस्य के रूप में, चीन भारत में शिखर सम्मेलन में भाग लेगा या नहीं? यह सवाल भी उठाया था।

विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि सरकार निकट भविष्य में फैसला लेगी। उल्लेखनीय है कि ऐसी खबरें थीं कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 2023 में जी20 की मेजबानी के लिए पांच सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था। 40 अनुच्छेदों को हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन होने की संभावना है।

SHARE