शतरंज ओलंपियाड से पहले नेपियर ब्रिज विशाल शतरंज की बिसात में बदल गया

तमिलनाडु के मामल्लापुरम में 28 जुलाई से शतरंज ओलंपियाड शुरू होने जा रहा है।हालांकि यहां शतरंज की बिसात बिछाई जा चुकी है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में नेपियर ब्रिज को शतरंज की बिसात की तरह सजाया गया है। इस ब्रिज को देखने से ऐसा लगेगा जैसे इस पर कोई बिसात खेली गई हो।

ब्लैक एंड व्हाइट शतरंज बोर्ड की तरह दिखने वाले इस ब्रिज की ओर लोग आकर्षित होते हैं। इस ब्रिज का वीडियो आईएएस ऑफिसर सुप्रिया साहू ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है।

शतरंज जैसे इस पुल की तस्वीरें वहां से गुजर रहे लोग ले रहे हैं तो कोई सेल्फी ले रहा है। 44वां शतरंज ओलंपियाड तमिलनाडु में 28 जुलाई से शुरू हो रहा है। उनकी मशाल रिले शनिवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंची।

अर्जुन पुरस्कार प्राप्त शतरंज ग्रैंडमास्टर प्रवीण थिप्स ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मशाल सौंपी। तब सीएम बघेलन ने यह मशाल फीड मास्टर किरण अग्रवाल को दी थी।

इस मौके पर सीएम बघेल ने कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि पहली बार ओलंपिक की तर्ज पर शतरंज ओलंपियाड की मशाल रिले का भी आयोजन किया गया है। मशाल आज भी राज्य में बनी हुई है और नवोदित शतरंज खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का काम करेगी।

मामल्लापुरम में आगामी शतरंज ओलंपियाड के लिए सजाए गए नेपियर ब्रिज का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।10 अगस्त से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में 187 देशों के 2,000 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट का भव्य उद्घाटन समारोह चेन्नई के नेहरू इंडोर स्टेडियम में होगा।

इस ओलंपियाड का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे इस बीच, विश्व शतरंज महासंघ FIDE ने ओलंपियाड में प्रवेश करने वाली टीमों की संख्या से मेल खाने के लिए मेजबान देश भारत की तीसरी टीम को मंजूरी दे दी है।

SHARE