एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ घोषित

बीजेपी संसदीय बोर्ड ने राजस्थान मूल के पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने पर सहमति जताई है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को इसका ऐलान किया। यानी जगदीश धनखड़ अब एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे।

जगदीप धनखड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। 2019 में, भाजपा ने उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया। उसके बाद से उनका पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ टकराव चल रहा है। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने पिछले महीने उदयपुर के प्रताप गौरव केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और कहा कि पश्चिम बंगाल में शासक का शासन कानून का शासन नहीं है।

जगदीप धनखड़ ने कहा कि चुनाव के बाद मैंने जो हिंसा देखी, उसे बयां नहीं किया जा सकता। मैंने मौत देखी, मार-पीट देखी। एक लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान की कीमत मौत हो सकती है, मैंने ऐसा खुद देखा है। मैंने बंगाल के लोगों का दर्द महसूस किया है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ राजस्थान के शेखावाटी आंचल के झुंझुनूं जिले के सुदूर गांव किठाना के रहने वाले हैं। एक किसान परिवार में जन्मे धनखड़ ने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ से की। भौतिकी में स्नातक होने के बाद, जगदीप धनखड़ ने राजस्थान विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक किया और कानून का अभ्यास करना शुरू किया।

जगदीप धनखड़ राजस्थान ही नहीं बल्कि देश के जाने-माने वकील रह चुके हैं। बार काउंसिल ऑफ राजस्थान में विभिन्न पदों पर रहे धनखड़ ने वर्ष 1989 में राजनीति में प्रवेश किया। पहली बार झुंजूनु लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद के रूप में नियुक्त किया गया था। 1990 में, वह देश के संसदीय मामलों के राज्य मंत्री बने। जिसके बाद वे अजमेर जिले के किशनगढ़ से विधायक चुने गए।

SHARE