जिले में मेगा कोविड टीकाकरण अभियान-हर लाभार्थी को चिह्नित कर लगाया जा रहा है टीका

 जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग सख्त

जिले के सभी प्रखंडों में विभिन्न जगहों पर मेगा ड्राइव के तहत विशेष टीकाकरण शिविर का हुआ आयोजन 

खगड़िया

कोविड संक्रमण से सामुदायिक स्तर पर लोगों को सुरक्षित करने को लेकर जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को जिले में लगातार टीकाकरण अभियान चल रहा है। जिसके तहत जिले भर में विभिन्न जगहों पर शिविर आयोजित कर योग्य लाभार्थियों को सुरक्षा का टीका लगाया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी के प्रभाव से खुद को काफी हद तक सुरक्षित कर सकें।

इसी कड़ी में गुरुवार को फिर जिले के सभी प्रखंडों में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया। जिसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में विभिन्न जगहों पर शिविर आयोजित कर योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत किया गया। वहीं, अभियान की सफलता को लेकर सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, खगड़िया सदर अस्पताल के उपाधीक्षक (डीएस) डाॅ योगेन्द्र सिंह प्रायसी, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल प्रफूल्ल झा, परवत्ता सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन समेत अन्य पदाधिकारी जिले के विभिन्न सेशन साइटों का निरीक्षण कर मौजूद टीकाकरण टीम को आवश्यक निर्देश देते दिखे। 

जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग सख्त : सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सरकार के निर्देशानुसार जिले भर में लगातार विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सख्त है और एक-एक योग्य लाभार्थियों को चिह्नित कर टीकाकृत किया जा रहा है। साथ ही अभियान चलाकर लाभार्थियों को टीकाकरण के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।

हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान के तहत भी लाभार्थियों को किया गया टीकाकृत : जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, सभी लाभार्थियों को सुविधाजनक तरीके से टीकाकृत करने के लिए जिले में लगातार विशेष टीकाकरण अभियान तो चल ही रहा है। इसके अलावा हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान भी चल रहा है। जिसके तहत जो व्यक्ति टीकाकरण स्थल तक आने में असमर्थ हैं, उन्हें उनके घर जाकर टीकाकरण टीम द्वारा सुरक्षा का टीका लगाया जा रहा है।

इसके अलावा अन्य माध्यमों से भी लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मिशन, सिर्फ जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित करना और टीका से छूटे लाभार्थियों की संख्या शून्य करना। वहीं, उन्होंने बताया, टीकाकरण अभियान में केयर इंडिया, यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, पिरामल फाउंडेशन समेत अन्य सहयोगी स्वास्थ्य संगठन का भी लगातार  सकारात्मक सहयोग प्राप्त हो रहा है।

SHARE