कुपोषण और एनीमिया को कम करने में सही पोषण बहुत जरूरी

-पोषण माह को लेकर आईसीडीएस एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने की बैठक
-पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधि एवं स्वास्थ्यकर्मी मिलकर आयोजित करेंगे चौपाल

बांका, 13 सितंबर-

पोषण माह को लेकर मंगलवार को बांका जिला के सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ( डीपीओ) निधि कुमारी और एनएनएम डीसी शम्स तबरेज, पिरामल के मासूम रेजा, सीडीपीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक, महिला पर्यवेक्षिका सभी सहयोगी संस्था के साथ पोषण माह के सफल आयोजन पर चर्चा की गई। बैठक में आईसीडीएस की डीपीओ निधि कुमारी ने बांका जिला में कुपोषण एवं एनीमिया को कम करने के लिए पोषण माह के महत्व को बताया ।

पोषण माह में होने वाले कार्यक्रमों पर हुई चर्चाः बैठक में बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के बीच पोषण माह में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। विशेष रूप से ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग व आईसीडीएस मिलकर लाभार्थियों को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए पोषण कॉर्नर लगाने पर बल देंगे, इस बात सहमति बनी। किशोरी, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को एनीमिया के प्रति जागरूक करने पर भी बल दिया गया और सभी ब्लॉक में आयोजित होने वाले पोषण मेला पर चर्चा की गई। बाल विकास परियोजना कार्यालय एवं अस्पताल में पोषण कार्नर स्थापित करने पर बातचीत की गई। प्रत्येक पंचायत में सभी जनप्रतिनिधि, सेविका, आशा, एनएम और एलएस के द्वारा पोषण चौपाल का आयोजन करने पर ही बात की गई।


सही पोषण के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूकः बैठक को संबोधित करते हुए शम्स तबरेज ने बताया कि प्रत्येक साल पोषण माह का आयोजन किया जाता है। विभिन्न गतिविधियों के द्वारा लोगों को पोषण के प्रति जागरूक किया जाता है। इसमें विभिन्न विभागों के समन्वय के द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। बैठक में पिरामल स्वास्थ्य के मासूम रजा के द्वारा पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों आशा एवं सेविका के द्वारा पोषण चौपाल का आयोजन कर लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करने पर बल दिया गया। बैठक को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. योगेंद्र प्रसाद मंडल ने भी संबोधित किया।
पोषण माह में होने वाले सभी गतिविधियों को नियमित रूप से जन आंदोलन डैशबोर्ड पर एंट्री करने पर भी चर्चा की गई। ज्ञात हो कि पोषण माह का आयोजन पोषण अभियान के अंतर्गत प्रत्येक साल सितंबर माह में क्या जाता है।

SHARE