पोषण माह को लेकर जागरूकता रथ और रैली को किया रवाना

-रथ और रैली के जरिये लोगों को सही पोषण के बारे में किया जाएगा जागरूक
-सितंबर महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा, कार्यक्रम हो रहे आयोजित

बांका-

पोषण माह को लेकर गुरुवार को बांका समाहरणालय परिसर से पोषण जागरूकता रथ और रैली को अपर समाहर्ता, उपविकास आयुक्त और आईसीडीएस की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (डीपीओ) ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर डीआरडीए निदेशक, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, वरीय उपसमाहर्ता सत्येन्द्र कुमार, वरीय उपसमाहर्ता शालिग्राम साह समेत, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, आईसीडीएस के जिला समन्वयक, जिला प्रोग्राम समन्वयक और महिला पर्यवेक्षिका मौजूद थीं। रैली और जागरूकता रथ के जरिये लोगों को पोषण के बारे में जागरूक किया गया। महिलाओं, बच्चों समेत लोगों के लिए सही पोषण क्या हो, इसे लेकर जागरूक करने का काम किया गया।
डीपीओ निधि कुमारी ने बताया कि पोषण जागरूकता रथ के माध्यम से गांवों में जाकर सही पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित बातों को लेकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। गर्भवती महिलाओं, धातृ महिलाओं, बच्चों का सही पोषण क्या है, इसकी जानकारी दी जाएगी। सितंबर पूरे माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसे लेकर जिला, प्रखंड, पंचायत और ग्रामीण स्तर पर भिन्न-भिन्न गतिविधियों का आयोजन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से किया जा रहा है।
गर्भवती महिलाएं प्रोटीनयुक्त भोजन पर दें जोरः जागरूकता के माध्याम से गर्भवती महिलाओं को प्रोटीनयुक्त आहार के लिए जागरूक किया जाएगा। इससे जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहता है। गर्भावस्था के दौरान भोजन का विशेष ख्याल रखना होता है। उस समय दो जान की परवाह करनी पड़ती है। इसलिए गर्भधारण के बाद से ही हरी सब्जियों, दूध, दही, फल और मांसाहार का सेवन करना चाहिए। जो महिलाएं मांसाहार नहीं करती वे हरी सब्जियों, मौसमी फल, दूध, दही का इस्तेमाल करें। धातृ महिलाएं भी इन चीजों का इस्तेमाल करें।
सही पोषण से एनीमिया से भी होगा बचावः सही पोषण करने से न सिर्फ गर्भवती और धातृ महिलाओं को फायदा होता बल्कि एनीमिया से भी बचाव होता है। आमतौर पर एनीमिया महिलाओं को ही होती है। इसलिए अगर महिलाएं और किशोरी सही पोषण पर ध्यान देंगी तो उनका एनीमिया से बचाव होगा। पोषण माह के दौरान इन सब बातों को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसे लेकर तमाम तरह की गतिविधियों का भी आयोजन किया जा रहा है।

SHARE