40 साल के बाद लिपिड प्रोफाइल और बीपी जांच नियमित तौर पर कराते रहें

-तनाव से मुक्त रहें और खिलखिलाकर हंसे, खूब घूमें, हृदय रोग से रहेंगे मुक्त
-विश्व हृदय दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल में कार्यक्रम का किया गया आयोजन

बांका, 29 सितंबर। विश्व हृदय दिवस के अवसर पर गुरुवार को सदर अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने किया। इस मौके पर जिला गैरसंचारी रोग पदाधिकारी डॉ. बीरेंद्र कुमार यादव, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. योगेंद्र प्रसाद मंडल, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. राजकुमार चौधरी, अस्पताल मैनेजर अमरेश कुमार, क्लीनिकल साइक्लोजिस्ट एमडी फारुक, सदर अस्पताल के डॉ एजाज मसीह, केयर इंडिया के डीटीएल तौसीफ कमर, जिला अनुश्रवण पदाधिकारी (डीएचएस) मुकेश कुमार, आरबीएसके कोऑर्डिनेटर करिश्मा कुमारी, पिरामल के मासूम रेजा और गैरसंचारी रोग विभाग के डाटा एंट्री ऑपरेटर सौरभ सुमन समेत सभी स्टाफ नर्स, स्वास्थ्यकर्मी और अन्य लोग मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान हृदय रोग से बचने के उपाय लोगों को बताए गए। इस अवसर पर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही एक पखवाड़े तक सभी अस्पतालों में बीपी, शुगर इत्यादि जांच का भी आयोजन किया जाएगा।
40 के बाद लोगों को हृदय रोग को लेकर सचेत हो जाना चाहिए-
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने कहा कि 40 साल के बाद लोगों को हृदय रोग को लेकर सचेत हो जाना चाहिए। हर छह महीने में लिपिड प्रोपाइल और हर तीन महीने में ब्लड प्रेशर (बीपी) की जांच करानी चाहिए। इसके अलावा समय-समय पर शुगर की जांच भी करानी चाहिए। जांच के बाद डॉक्टर को रिपोर्ट दिखाकर उनकी सलाह के मुताबिक उससे बचाव के उपाय करने चाहिए। उन्होंने बताया कि हृदय रोग से बचने के लिए लोगों को तनाव से मुक्त रहना चाहिए। खूब हंसना चाहिए। खिलखिलाकर हंसते रहने से भी लोग तनाव से मुक्त रहते हैं। इसके साथ उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक पसीना बहाने की सलाह दी। आरामतलब जिंदगी से बचने की सलाह दी गई। उन्होंने कहा कि आज के समय में लोगों को काफी सुविधाएं मिलने लगी हैं। इस वजह से लोग कम पसीना बहाते हैं, जो कि अच्छी बात नहीं है। इसके अलावा रोज 50 मिनट तक मॉर्निंग वॉक करने की सलाह भी लोगों को दी गई।
नशे के सेवन से बचें- कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला गैरसंचारी रोग पदाधिकारी डॉ. बीरेंद्र कुमार यादव ने कहा कि हृदय रोग से बचने के लिए लोगों को नशा का सेवन करने से बचना चाहिए। अल्कोहल और तंबाकू से दूरी बनाकर रहने पर हृदय रोग से बचा जा सकता है। शराब, तंबाकू, सिगरेट, पान, गुटखा खाने से लोगों को परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ हृदय रोग से बचाव होगा, बल्कि दूसरी अन्य बीमारियों से भी बचे रहेंगे। नशे का सेवन करने से लोग जल्द बीमारियों की चपेट में आ जाता है।
वजन पर रखें नियंत्रणः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. योगेंद्र प्रसाद मंडल ने कहा कि लोगों को अपना वजन नियंत्रण में रखना चाहिए। वजन अधिक होने से कई तरह की बीमारियों की चपेट में लोग आ जाते हैं। उनमें से एक है हृदय रोग। वजन कम करने के लिए लोगों को खान-पान में परहेज करना चाहिए। तेल मसाले से युक्त भोजन से परहेज करना चाहिए। ज्यादा तली और भुनी हुई चीजों से बचना चाहिए। इसके अलावा अपने आहार में हरि सब्जियों और मौसमी फल को नियमित तौर पर शामिल करना चाहिए। कार्यक्रम को कई अन्य लोगों ने भी संबोधित किया।

SHARE