रेकाबगंज और चंपानगर शहरी पीएचसी का हुआ कायाकल्प पीयर असेसमेंट

-कायाकल्प की जिलास्तरीय टीम ने दोनों अस्पतालों का लिया जायजा
-अस्पताल में मरीज को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली

भागलपुर-

कायाकल्प की जिलास्तरीय टीम ने शुक्रवार को चंपानगर और रेकाबगंज स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) का जायजा लिया। जिला से गई कायाकल्प की टीम ने अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं को देखा। एक-एक चीज की बारीकी से जानकारी ली। अस्पताल में साफ-सफाई से लेकर ओटी, लेबर रूम, पार्किंग, गार्डेन इत्यादि को जाना। पीयर असेसमेंट के लिए आई कायाकल्प की टीम में अरबन कंसल्टेंट दयानंद मिश्रा, केयर इंडिया के आलोक कुमार, विजय कुमार और पीएसआई से नवीन शामिल थे। इस दौरान दोनों अस्पतालों में प्रभारी समेत अस्पताल के सभी स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे। निरीक्षण के दौरान कायाकल्प की टीम व्यवस्था से संतुष्ट दिखी। दयानंद मिश्रा ने बताया कि कायाकल्प विजिट को लेकर दोनों शहरी पीएचसी में पहले से तैयारी चल रही थी। अस्पताल में सभी कुछ व्यवस्थित दिखा। मरीजों के लिए ओपीडी से लेकर ओटी तक में बेहतर व्यवस्था थी। स्टोर रूम में दवा भी थी। साथ ही अस्पताल की साफ-सफाई भी बेहतर तरीके से की गयी थी ।
हर मामले में अस्पताल की व्यवस्था बेहतर: दयानंद मिश्रा ने बताया कि रेकाबगंज पीएचसी में मरीजों के लिए तमाम सुविधाएं मौजूद थीं। अस्पताल परिसर में साफ- सफाई के बेहतर इंतजाम थे। ओपीडी से लेकर ओटी तक में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था थी। अस्पताल की व्यवस्था में काफी सुधार देखा गया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मौजूद मरीजों से भी हमलोगों ने बात की। मरीज भी यहां की व्यवस्था से काफी संतुष्ट दिखे।
बाहर भी सफाई की बेहतर व्यवस्थाः दयानंद मिश्रा ने बताया कि चंपानगर शहरी पीएचसी में न सिर्फ अस्पताल के अंदर, बल्कि बाहर भी सफाई की व्यवस्था बेहतर थी। अस्पताल परिसर में सफाई का ध्यान रखा गया था। इन सब बातों का फर्क पड़ता है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान हर चीज व्यवस्थित दिखी। इस अस्पताल में मरीजों से जुड़ी हुई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाता, जो कि तारीफ के काबिल है। अस्पताल के प्रभारी से लेकर कर्मी तक बेहतर काम कर रहे हैं। हालांकि इसके बावजूद कुछ आवश्यक सुधार के निर्देश दिए गए।

SHARE