राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस • 01 से 19 वर्ष तक के बच्चे ,किशोर-किशोरियों को खिलायी गई अल्बेंडाजोल की गोली

  • मध्य विद्यालय हाजीपुर, उत्तर में जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन ने बच्चों को दवाई खिलाकर किया उदघाटन
  • जिले के सभी सरकारी एवं गैर-सरकारी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र समेत अन्य संस्थानों में भी खिलायी गई दवा

खगड़िया, 07 नवंबर-

सोमवार को जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। इस अवसर जिले भर में अभियान चलाकर स्वास्थ्य टीम द्वारा 01 से 19 आयु वर्ग के दायरे में आने वाले बच्चे ,किशोर -किशोरियों को अल्बेंडाजोल की दवाई खिलाई खिलाई गई। वहीं, इस कार्यक्रम का जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष एवं सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने खगड़िया सदर पीएचसी अंतर्गत मध्य विद्यालय हाजीपुर, उत्तर में संयुक्त रूप से दीप प्रज़्ज्वलित कर और बच्चों को दवाई खिलाकर उद्घाटन किया। इसके बाद जिले के सभी प्रखंडों में कार्यक्रम की शुरुआत हुई और जिले के सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों, मदरसा समेत आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यक्रम का आयोजन कर 01 से 19 आयु वर्ग के सभी योग्य लाभार्थियों को दवाई का सेवन कराया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा, कृमि की समस्या से बचाव के लिए अल्बेंडाजोल का सेवन बेहद जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि कृमि मुक्त समाज निर्माण के लिए अपने-अपने बच्चों को निश्चित रूप से दवाई का सेवन कराएं और बच्चों को परेशानी से दूर रखें। इससे ना सिर्फ बच्चे कृमि की समस्या दूर रहेंगी , बल्कि बच्चों का शारीरिक और बौद्धिक विकास भी होगा।
इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, खगड़िया सदर पीएचसी प्रभारी डॉ कृष्ण कांत कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार, पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल प्रफूल्ल झा समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे।

  • शिक्षण संस्थान का भ्रमण कर स्वास्थ्य टीम द्वारा खिलाई गई दवाई :
    सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, सोमवार को पूरे जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। जिसके तहत गठित स्वास्थ्य टीम द्वारा जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, मदरसा, संस्कृत विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्रों समेत अन्य संस्थानों में 01 से 19 आयु वर्ग के सभी योग्य लाभार्थियों को अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई गई। वहीं, उन्होंने बताया, 11 नवंबर को माॅप-अप राउंड के तहत छूटे लाभार्थियों को अल्बेंडाजोल का सेवन कराया जाएगा। उन्होंने बताया, कार्यक्रम के दौरान आईसीडीएस एवं शिक्षा विभाग के तमाम पदाधिकारी और कर्मियों का भी सहयोग रहा।
  • निर्धारित डोज के अनुसार खिलाई गई दवा :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया,
    उक्त कार्यक्रम के दौरान निर्धारित डोज के अनुसार दवाई खिलाई गई। जिसमें 1 से 2 वर्ष के बच्चों के अल्बेंडाजोल 400 एमजी गोली ट का आधा चूरकर पानी के साथ खिलायी गयी । 2 से 3 वर्ष के बच्चों को अल्बेंडाजोल 400 एमजी का एक टैबलेट चूर कर पानी के साथ सेवन कराया गया। साथ ही 3 से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों और किशोरों को एक पूरा टैबलेट चबाकर खिलाया गया। इसके बाद पानी का सेवन कराया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी समेत अन्य सहयोगी संगठन के कर्मियों से सहयोग लिया जा गया।
  • सामान्य साइड इफेक्ट होने पर घबराएं नहीं :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, दवाई का सेवन कराने पर किसी भी प्रकार की साइड इफेक्ट होने पर घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह एक सामान्य साइड इफेक्ट है, जिस बच्चे में कृमि की शिकायत होगी, उसमें ही साइड इफेक्ट दिखेगा। जो स्वतः ठीक भी हो जाएगा। यह आमतौर पर अन्य दवाई के सेवन से होने वाले सामान्य साइड इफेक्ट है। इसलिए, ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं और निर्भीक होकर दवाई का सेवन कराएं।
SHARE