परिवार कल्याण कार्यक्रम में निजी अस्पतालों की भागीदारी बढ़ाएं

-राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत समीक्षा बैठक की गई आयोजित
-सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी और डीपीएम ने दिए सुझाव

भागलपुर-

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत समीक्षा बैठक का आयोजन आज सदर अस्पताल के सभागार में किया गया। इसमें परिवार नियोजन कार्यक्रम और नियमित टीकाकरण पर विस्तार से चर्चा की गई। चर्चा में सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी और डीपीएम फैजान आलम अशर्फी सम्मिलित हुए। चर्चा में परिवार कल्याण कार्यक्रमों के प्रति जनपद के शहरी क्षेत्रों में जागरूकता के अथक प्रयासों के बावजूद लोगों में इसके प्रति सकारात्मक सोच का विकास हो और परिवार कल्याण कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए निजी अस्पताल की प्रतिभागिता बढ़ाने पर बात हुई। टीकाकरण को बढ़ावा देने पर बात हुई। डेंगू की जांच को बढ़ावा देने पर चर्चा की गई और यूपीएचसी पर सभी प्रकार की जांच उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। सभी यूपीएचसी को पैथोलॉजी सर्विसेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए कहा गया।
डेंगू पर सभी प्रभारियों को फोकस करने के लिए कहा गया-
सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने कहा कि समीक्षा बैठक के दौरान परिवार नियोजन और नियमित टीकाकरण के साथ-साथ अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई। खासकर अभी के समय में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखने हुए सभी प्रभारियों को इस पर फोकस करने के लिए कहा गया। सभी अरबन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डेंगू से लेकर अन्य जांच की व्यवस्था चालू करने के लिए कहा गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि बैठक के दौरान नियमित टीकाकरण पर भी जोर देने के लिए कहा गया। खासकर नियमित टीकाकरण की गति को कैसे बढ़ना है, इस पर चर्चा की गई। इसे लेकर आवश्यक सुझाव प्रभारियों को दिए गए।
डेंगू की जांच बढ़ाने के दिए गए निर्देशः समीक्षा के दौरान शहर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अधिक से अधिक संख्या में जांच को बढ़ाने की बात हुई। साथ ही डेंगू से बचाव के लिए और क्या-क्या किया जा सकता है उस पर विस्तृत जानकारी दी गई। बैठक में मौजूद सभी प्रभारियों को आदेश दिया गया कि वह फील्ड में जाकर काम करें। वस्तुस्थिति को देखें और उसके अनुसार अपना काम करें। 14 नवम्बर से 5 दिसंबर तक एनएसवी पखवाड़ा चालू हो रहा है। इसके बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की गई और प्रति यूपीएससी एवं टीकाकरण में अभी शिथिलता देखी जा रही है, इसे देखते हुए आदेश दिया गया कि इस पर विशेष फोकस करें। सभी लोग टीकाकरण को चालू करें, जिससे कि जिले की प्रगति बढ़ सके। बैठक में पीएसआई-इंडिया के प्रतिनिधि नवीन राय, यूएनडीपी से संदीप व अन्य सहयोगी डेवलपमेन्ट पार्टनर ने प्रमुखता से प्रतिभाग किया।

SHARE