मिशन परिवार विकास अभियान- जिले में 14 नवंबर से 04 दिसंबर तक चलेगा पुरुष नसबंदी पखवाड़ा

-परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए लोगों को जागरूक और प्रेरित किया जाएगा

  • परिवार नियोजन पखवाड़ा को लेकर पटना में आयोजित बैठक में शामिल हुए जिले के पदाधिकारी
  • एसीएमओ, डीपीएम, एवं डीसीएम हुए समीक्षात्मक बैठक में शामिल

लखीसराय-

14 नवंबर से राज्य के विभिन्न जिलों के साथ-साथ स्थानीय जिले में भी मिशन परिवार विकास अभियान के तहत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा – 2022 का शुभारंभ होगा। जिसके सफल संचालन को बुधवार को पटना स्थित एक निजी होटल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक समीक्षात्मक बैठक आहुत की गई। जिसमें जिले से एसीएमओ, डीपीएम, डेम (जिला लेखा प्रबंधक) एवं डीसीएम शामिल हुए। बैठक में शुरू होने वाले पखवाड़े की सफलता को लेकर चल रही तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की गई। जिसके बाद मौजूद पदाधिकारियों को आवश्यक और जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। ताकि हर हाल में पखवाड़ा का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके और अधिकाधिक लाभार्थी लाभान्वित हो सकें ।

  • 14 नवंबर से साप्ताहिक सघन दंपत्ति संपर्क सप्ताह का होगा शुभारंभ :
    सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया, 14 नवंबर से मिशन परिवार विकास अभियान के तहत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का शुभारंभ हो जाएगा। जिसका समापन 04 दिसंबर को होगा। इस दौरान 14 से 20 नवंबर तक दंपत्ति संपर्क सप्ताह का आयोजन होगा। जिसके तहत प्रत्येक दंपत्ति से संपर्क कर परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए जागरूक और प्रेरित किया जाएगा। जबकि, 21 नवंबर से 04 दिसंबर तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन होगा। इस दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन शिविर का आयोजन कर योग्य लाभार्थियों को परिवार नियोजन के स्थाई साधन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, उन्होंने बताया, इसबार खासकर पुरुष नसबंदी पर विशेष जोर दिया जाएगा।
  • महिला बंध्याकरण से पुरुष नसबंदी ज्यादा आसान, आगे आएं पुरुष :
    एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, महिला बंध्याकरण से पुरुष नसबंदी ज्यादा आसान और सुविधाजनक है। इसलिए, मैं जिले के तमाम योग्य पुरुषों से अपील करता हूँ कि पुराने ख्यालातों और अवधारणाओं से बाहर आकर आगे आएं और परिवार नियोजन के स्थाई साधन को अपनाएं। वहीं, उन्होंने बताया, पुरुष नसबंदी भी पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है। महिला के सापेक्ष पुरुषों को नसबंदी कराने पर नहीं के बराबर परेशानी होती है। इसलिए, हर योग्य पुरुष को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए बेहिचक आगे आने की जरूरत है।
  • गुणवत्तापूर्ण जिंदगी जीने के लिए परिवार नियोजन साधन को अपनाना बेहद जरूरी :
    समाज के हर तबके के सभी परिवार को गुणवत्तापूर्ण जिंदगी जीने के लिए परिवार नियोजन के साधन को अपनाना बेहद जरूरी है। क्योंकि, हम तभी गुणवत्तापूर्ण जिंदगी जी सकते और बच्चे को उचित परवरिश व अच्छी शिक्षा दे सकते हैं, जब हमारा परिवार छोटा और सीमित होगा। छोटा और सीमित परिवार के लिए परिवार नियोजन के साधन को अपनाना सबसे पहली नींव है। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा लगातार पखवाड़ा समेत अन्य कार्यक्रमों का आयोजन कर योग्य और सक्षम व इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है।
SHARE