डेंगू के डंक से मुक्ति दिलाने को स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीम ने घर – घर जाकर लोगों को किया जागरूक

  • स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की संयुक्त टीम ने मुंगेरवासियों से की 24 घंटे के लिए ड्राई डे मनाने की अपील
  • जागरूकता रथ से लोगों से अपने घरों और आसपास जमा पानी को पूरी तरह से सुखाने को लेकर की जा रही है अपील

मुंगेर-

मुंगेर को डेंगू के डंक से मुक्ति दिलाने के लिए शुक्रवार की अहले सुबह स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीम ने विभिन्न घरों में जाकर निरीक्षण करते हुए लोगों को जागरूक किया । इस दौरान एक घर में पानी के बाल्टी वाले गमले में पिछले कई दिनों से पानी जमा था। इसकी जांच करने के बाद उसमें डेंगू फैलाने वाले एडीस मच्छर का लार्वा पाया गया। इसी तरह दूसरे घर में बाल्टी में पिछले कई दिनों से जमा पानी में भी डेंगू का लार्वा पाया गया। तत्काल ही टीम के सदस्यों के द्वारा पानी को बदलते हुए घर के आसपास नालियों एवम अन्य स्थानों पर भी जमा पानी पर डेंगू के लार्वा मारने वाले टोमीफोर्स दवा का छिड़काव किया गया। इस अवसर पर जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉ अरविंद कुमार सिंह, जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी, नगर निगम के उप नगर आयुक्त विनय कुमार, वेक्टर डिजीज कंट्रोल ऑफिसर संजय कुमार विश्वकर्मा, वेक्टर बोर्न डिजीज कंसल्टेंट पंकज कुमार प्रणव, जिला स्वास्थ्य समिति के एपीडिमियोलोजिस्ट प्रेम रंजन दुबे सहित स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

पानी के सही उपयोग और रखरखाव के तरीकों में परिवर्तन लाकर काफी हद तक डेंगू पर पा सकते हैं नियंत्रण :
डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉ अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को निरीक्षण के दौरान देखा गया कि घर में बोरिंग होने के बावजूद लोग अनावश्यक रूप से विभिन्न बर्तनों में पानी जमा कर रखे हुए हैं जिसमें डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर के लार्वा मौजूद थे। लोग अपने घरों के गमला, फ्रिज, कूलर सहित अन्य बर्तनों, बेकार की चीजों, पुराने सामान, टायर इत्यादि में जमा पानी को नहीं बदलते हैं। इससे वहां डेंगू ही नहीं अन्य संक्रामक बीमारियों को फैलाने वाले मच्छर पनपते हैं और लोगों को अपना शिकार बनाते । इसके साथ ही लोग अपने घरों में मच्छरदानी का भी नियमित इस्तेमाल नहीं करते हैं जिसकी वजह से डेंगू का संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

लोगों से अपने घरों के बर्तनों और आसपास के गड्ढों में जमा पानी को पूरी तरह से सूखा करने की अपील –
आम लोगों से अपील करते हुए उन्होंने अगले 24 घंटे के लिए ड्राई डे मनाते हुए अपने घरों के विभिन्न बर्तनों और आसपास के गड्ढों में जमा पानी को पूरी तरह से सूखा करने की बात कही । ताकि डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर के लार्वा को एक साथ समाप्त किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से मच्छर दानी का नियमित इस्तेमाल करने, पूरी तरह ढके हुए कपड़े पहनने और अपने घरों के आसपास किसी भी प्रकार कि गंदगी जमा नहीं करने की अपील की ताकि आने वाले कुछ दिनों में मुंगेर को पूरी तरह से डेंगू के संक्रमण से मुक्त किया जा सके।

स्वास्थ्य विभाग और मुंगेर नगर निगम की संयुक्त टीम बनाकर घर घर निरीक्षण कर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश — :
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी ने बताया कि मुंगेर जिला में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पिछले दिनों जिलाधिकारी कि अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग और मुंगेर नगर निगम की संयुक्त बैठक हुई थी । इसमें जिलाधिकारी नवीन कुमार और मुंगेर नगर निगम के नगर आयुक्त धनकराज निपकर ने डेंगू के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग और मुंगेर नगर निगम की संयुक्त टीम बनाकर घर घर जाकर निरीक्षण करते हुए जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया था । इसी को ध्यान में रखते हुए घर घर निरीक्षण के साथ साथ ई. रिक्शा जागरूकता रथ के माध्यम से शहर की सभी प्रमुख सड़कों और गलियों में लोगों को डेंगू के संक्रमण से बचने के उपाय के बारे में जानकारी देते हुए जागरूक किया जा रहा है।
पानी को एक बर्तन में 24 घंटा से अधिक देर तक जमा नहीं होने दें–
उन्होंने बताया कि मुंगेर में बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देखते हुए अब यह आवश्यक है कि सभी लोग पानी को सुरक्षित रखने और पानी के उपयोग पर विशेष रूप से ध्यान दें और किसी भी प्रकार के पानी को एक बर्तन में 24 घंटा से अधिक देर तक जमा नहीं होने दें। इसके साथ ही अगले 24 घंटा तक घर के सभी बर्तन सहित अन्य स्थानों पर जमा पानी को सूखा कर बिलकुल ड्राई डे के रूप में मनाएं । ताकि आने वाले कुछ समय में मुंगेर डेंगू के संक्रमण से पूरी तरह से सुरक्षित हो सके।

SHARE