एनीमिया मुक्त पंचायत बनाने को लेकर लोगों को किया गया जागरूक,दी गई जरूरी जानकारी

  • अरिअरि प्रखंड के चोरदरगाह पंचायत के पंचायत भवन में विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर किया गया जागरूक
  • पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में ग्राम सभा का हुआ आयोजन

शेखपुरा, 21 नवंबर। सोमवार को अरिअरि प्रखंड के चोदरगाह पंचायत भवन में एक ग्राम सभा का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता पंचायत की मुखिया शबाना अली ने की। ग्राम सभा में बड़ी संख्या में पंचायत के लोग शामिल हुए। सभा के दौरान मौजूद लोगों को एनीमिया मुक्त पंचायत, नियमित टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, स्तनपान, शिक्षा, पेयजल, परिवार नियोजन समेत अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई एवं लोगों आवश्यक और जरूरी जानकारी देकर जागरूक किया गया। साथ ही सामुदायिक स्तर पर लोगों को आगे आने का अपील की गयी । इस मौके पर पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल सेराज हसन, गांधी फेलो सुभम कुमार, मो. सरफराज समेत पंचायत सभी वार्ड सदस्य सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

  • सामुदायिक स्तर पर जागरूकता से ही स्वस्थ समाज का निर्माण संभव :
    ग्राम सभा के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए पंचायत की मुखिया शबाना अली ने कहा, सामुदायिक स्तर पर जागरूकता से ही स्वस्थ समाज का निर्माण संभव है। इसलिए, लोगों को आगे आने और अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होने की जरूरत है। क्योंकि, एक-एक व्यक्ति को स्वस्थ्य होने से ही संपूर्ण समाज स्वस्थ्य होगा। वहीं, उन्होंने कहा, लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के सरकार द्वारा जनहित स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं । जिसका कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति आसानी के साथ लाभ ले सकता है ।
  • एनीमिया मुक्त पंचायत बनाने पर दिया गया जोर :
    पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल सेराज हसन ने बताया, ग्राम सभा के दौरान एनीमिया मुक्त पंचायत बनाने पर विशेष रूप से बल दिया गया। जिसमें मौजूद लोगों को एनीमिया के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ एनीमिया मुक्त पंचायत कैसे होगा, एनीमिया की शिकायत होने पर क्या करना चाहिए आदि जानकारी भी दी गई। लोगों को सामान्य और सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने के लिए संस्थागत प्रसव को प्राथमिकता देने, नियमित टीकाकरण कराने, एनीमिया से बचाव के लिए नियमित तौर पर हीमोग्लोबिन जाँच कराने समेत स्वास्थ्य से संबंधित अन्य बातों का ख्याल रखने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही स्तनपान पर बल देते हुए इससे से होने वाले फायदे एवं शिशु के सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक विकास के लिए स्तनपान कितना जरूरी है, आदि जानकारी दी गई। परिवार नियोजन से होने वाले फायदे समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दी गई।
SHARE