भारत हमारा स्ट्रॉन्ग पार्टर, G20 में दोस्त PM मोदी की मदद के लिए उत्सुक, बोले बाइडेन

भारत हमारा स्ट्रॉन्ग पार्टर बताते हुए जो बाइडन ने कहा हम अपने दोस्त मोदी की करने के लिए उत्सुक हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि “साथ मिलकर हम जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएंगे।

भारत ने 1 दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता हासिल कर ली है। अगले साल 2023 में होने वाले इसके सम्मेलन की मेजबानी भारत ही करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की जी20 अध्यक्षता को संरक्षण, सद्भाव और उम्मीद की अध्यक्षता बनाने के लिए एकजुट होकर काम करने का आह्वान किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के विषय से प्रेरित होकर एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा और आतंक, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के तौर पर लिस्ट करेगा जिनका एक साथ मिलकर बेहतर तरीके से मुकाबला किया जा सकता है।

भारत अगले वर्ष में 56 से अधिक स्थानों पर देश भर में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करेगा, जिसमें से पहला इस सप्ताह के अंत में उदयपुर में आयोजित की जाएगी। जी20 शिखर सम्मेलन सितंबर 2023 में नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

SHARE