एनीमिया के लक्षण, बचाव और इलाज की दी गई जानकारी

-कहलगांव अनुमंडल अस्पताल में एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण
-एनीमिया होने पर क्या करना चाहिए, इसकी भी सलाह दी गई

भागलपुर, 06 दिसंबर। एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग लगातार अभियान चला रहा है। अभियान को गति देने के लिए जिले में लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से सामुदायिक स्तर पर लोगों को एनीमिया के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को कहलगांव अनुमंडल अस्पताल में एएनएम को एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर अस्पताल प्रभारी डॉ. विवेकानंद दास, बीएचएम अजय कुमार, बीसीएम मिथिलेश कुमार, केयर इंडिया के आलोक कुमार और यूनिसेफ के मिसभ मौजूद थे। इस दौरान एएनएम को एनीमिया के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही एनीमिया से प्रभावित होने पर क्या करना चाहिए, कैसे इसे दूर किया जा सकता है, आदि की जानकारी भी दी गई।
डॉ. विवेकानंद दास ने बताया कि एनीमिया से बचाव के लिए एएनएम को जागरूक किया गया। इस दौरान एनीमिया से बचाव के लिए नियमित तौर पर हीमोग्लोबिन जांच कराने, आयरन और फोलिक एसिड टेबलेट का सेवन करने समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी गई। साथ ही एनीमिया से बचाव के लिए प्रोटीन युक्त खाना का सेवन करने के लिए भी जागरूक किया गया। यह बीमारी खून की कमी से होती है। इसलिए, इससे बचाव के लिए आयरन और प्रोटीन युक्त खाना का सेवन करना जरूरी है। दरअसल, शरीर में पर्याप्त आयरन रहने से इस बीमारी की संभावना ना के बराबर रहती है।
गर्भवती महिलाएं रखें खास ध्यानः डॉ. दास ने बताया कि एनीमिया को लेकर गर्भवती महिलाओं को खास ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन बहुत जरूरी है। पालक, सोयाबीन, चुकंदर, लाल मांस, मूंगफली, मक्खन, अंडे, टमाटर, अनार, शहद, सेब, खजूर आदि प्रोटीन युक्त आहार का उपयोग करने एवं इससे होने वाले फायदे समेत अन्य जरूरी जानकारी एएनएम को विस्तारपूर्वक दी गई। वहीं, उन्होंने बताया, एनीमिया बीमारी का शुरुआती लक्षण थकान, कमजोरी, त्वचा का पीला होना, दिल की धड़कन में बदलाव, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, सीने में दर्द, हाथों और पैरों का ठंडा होना, सिरदर्द आदि होना है। ऐसा लक्षण होते ही ससमय जांच और इलाज कराएं। उन्होंने कहा कि एएनएम क्षेत्र में रहती हैं, उन्हें इन बातों की जानकारी दी गई। अब वे क्षेत्र में जाकर आमलोगों से जानकारी साझा करेंगी।

SHARE