धर्म परिवर्तन और लव जिहाद न हो, ये हर स्वयंसेवक की जिम्मेदारी- आर एस एस

धर्म परिवर्तन और लव जिहाद न हो इसके लिए हर स्वयं सेवक को ध्यान रखने के लिए कहा गया है। सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि समाज के सहयोग से हिंदू समाज में धर्मांतरण और लव जिहाद रोकने के साथ ही गाय की तस्करी पर रोक लगाए।

संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने अनाज मंडी प्रांगण में मालवा प्रांत के 12 जिलों से आए 45 पदाधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान दो सत्रों में सरकार्यवाह ने संघ के दो हजार से ज्यादा मंडल और बस्ती स्तर के स्वयं सेवकों से सीधा संवाद किया। नई अनाज मंडी में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने संवाद की शुरुआत मंडल और बस्ती प्रमुखों से उनके काम पूछते हुए की। इस दौरान स्वयंसेवकों ने अपने काम बताए तो सरकार्यवाह होसबोले बोले कि अपनी बस्ती में धर्म परिवर्तन और लव जिहाद न हो, इसकी चिंता हर स्वयंसेवक को करना है।

दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि अपनी बस्ती में 15 दिन या एक महीने में एक बार बैठक जरूर करें। बैठक सामाजिक जगह मंदिर या बस्ती में किसी के घर पर हो। बैठक में ग्रामीण क्षेत्र के हर व्यक्ति तक संघ के प्रमुख कार्यक्रमों को पहुंचाने के लिए रणनीति पर काम करें।

लोगों को धर्म से जोड़ते हुए मंदिरों में जाने के लिए प्रेरित कर सामूहिक आरती करें। साथ ही स्वयं सेवक घर-घर जाकर बात करें, लोगों को एक साथ रहने के लिए प्रेरित करें। समाज में जातिवाद को हटाएं, कोई भी जाति एक-दूसरे से दूरी न रखें।

संघ तीन ‘प’ पर आधारित कार्यक्रम कर रहा है, जिसमें पानी, प्लास्टिक और पर्यावरण शामिल है। पानी बचाने, पानी के स्रोतों का संरक्षण करने, वाटर हार्वेस्टिंग, भूजल स्तर बढ़ाने पर खास ध्यान रखा जा रहा है।प्लास्टिक मुक्त समाज बनाने का प्रयास भी संघ कर रहा है।

SHARE