अब भागलपुर के 19 निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्डधारक करा सकेंगे इलाज

-आयुष्मान कार्डधारकों के लिए निजी अस्पतालों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी
-शहर के लगभग सभी निजी अस्पतालों को इस योजना से जोड़ने की चल रही कवायद

भागलपुर-
आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ जिले के काफी लोग उठा रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल कार्डधारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। भागलपुर जिले के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब जिले के सभी सरकारी के अलावा 19 निजी अस्पतालों में भी आयुष्मान कार्डधारक पांच लाख रुपये तक का इलाज करा सकेंगे। चार निजी अस्पताल कुछ दिन पहले ही इस योजना से जुड़े हैं। नवगछिया के आई केयर अस्पताल, कटहलबाड़ी स्थित एसके मेमोरियल और मंगलम और आशीर्वाद अस्पताल भी आयुष्मान योजना से जुड़ गया है। अब यहां भी लोग आयुष्मान योजना के तहत इलाज करा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि अब नवगछिया स्थित एक निजी अस्पताल भी इस योजना जुड़ गया है। पहले सिर्फ भागलपुर शहरी क्षेत्र के निजी अस्पताल जुड़े हुए थे। अब भागलपुर शहर के बाहर के भी निजी अस्पताल इस नेटवर्क से जुड़ रहे हैं।
इसके अलावा डॉ. हेमशंकर शर्मा का हटिया रोड स्थित आश्रय नर्सिंग होम, नाथनगर के केबी लाल रोड स्थित ज्योति नर्सिंग होम, मुंदीचक के जीसी बनर्जी रोड स्थित खुशी डेंटल केयर एंड मैक्सिलोफेशियल सेंटर, नवयुग विद्यालय के पास स्थित ओम ईएनटी हॉस्पिटल, छोटी खंजरपुर स्थित आरके मेटरनिटी एंड हेल्थ सेंटर, एमजी रोड स्थित रक्षिता नर्सिंग होम, मसाकचक स्थित सुशीला हॉस्पिटल, एमजी रोड स्थित विजन एंड सृजन और चाणक्य विहार कॉलोनी स्थित मंगलम मल्टीस्पेशिएलिटी अस्पताल पहले ही इस योजना से जुड़ गए हैं। इसके अलावा जिले के सभी सरकारी अस्पताल समेत मायागंज अस्पताल में भी आयुष्मान कार्डधारक का इलाज होता है। आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक सौरभ मुखर्जी ने बताया कि छह के बजाय जिले 19 निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्डधारकों को अब इलाज की सुविधा मिलेगी। हालांकि मेरा प्रयास है कि जिले के लगभग सभी प्रमुख निजी अस्पतालों को इस योजना से जोड़ा जाए, ताकि जिले एवं आसपास के आयुष्मान कार्डधारकों को किसी भी बीमारी का इलाज कराने के लिए जिले के बाहर नहीं जाना पड़े। उन्होंने कहा कि जिले के सभी सरकारी अस्पताल को भी इस योजना के तहत इलाज के लिए एक्टिव किया जा रहा है। 6 सरकारी अस्पताल एक्टिव हो गए हैं, बाकियों को भी इस महीने के अंत तक एक्टिव करा दिया जायेगा।
पांच लाख रुपये तक का मिलता है मुफ्त इलाजः सौरभ मुखर्जी ने बताया कि इस योजना के तहत आयुष्मान कार्डधारक पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ किसी भी उम्र के लोग ले सकते हैं। इस योजना का लाभ अभी जिले के हजारों लोग ले रहे हैं। जिनलोगों के पास पीएम लेटर आया है, उनका बहुत ही आसानी से कार्ड बन जा रहा है। साथ ही जिनलोगों को पीएम लेटर नहीं भी आया है, और वे योजना के योग्य हैं तो उनका भी कार्ड बनने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपके पास 2014 के पहले का राशन कार्ड होना जरूरी है। साथ में अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकि सीएचसी (कॉमन सर्विस सेंटर) में जाएं। वहां पर अपना राशन कार्ड दिखाएं। अगर आप इस योजना के योग्य होंगे तो तत्काल आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा, जिसके बाद आप गंभीर तौर पर बीमार पड़ने पर पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं। कार्ड बन जाने के बाद बीमार होने पर इस योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड दिखाएं और मुफ्त में इलाज करवाएं।

SHARE